ताजा हलचल

ब्राजील: लूला डी सिल्वा तीसरी बार संभालेंगे सत्ता, बेहद कड़े मुकाबले में जेयर बोल्सोनारो को हराया

0
लुइस इनासियो लूला डी सिल्वा

ब्राजील में रविवार को हुए चुनाव में वामपंथी गठबंधन के नेता लुइस इनासियो लूला डी सिल्वा अब नए राष्ट्रपति होंगे. उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को बेहद कड़े मुकाबले में हरा दिया है. लूला को 50.9 प्रतिशत और जेयर को 49.2 प्रतिशत वोट मिले हैं. लूला ब्राजील की तीसरी बार सत्ता संभालेंगे.

30 अक्टूबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए दूसरे राउंड की वोटिंग हुई. लूला डी सिल्वा को 50.90 प्रतिशत, जबकि बोल्सोनारो को 49.10 प्रतिशत वोट मिले. ब्राजील के संविधान के मुताबिक, चुनाव जीतने के लिए किसी भी कैंडिडेट को कम से कम 50 प्रतिशत वोट हासिल करने होते हैं. पिछले महीने हुई पहले राउंड की वोटिंग में लूला को 48.4 प्रतिशत, जबकि बोल्सोनारो को 43.23 प्रतिशत वोट मिले थे.

जैर बोल्सोनारो इन नतीजों के बाद पूरी तरह से खामोश हो गए हैं. उन्होंने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी. कोरोना के कुप्रबंधन को उनकी हार का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है. कोरोना से ब्राजील में दुनिया में सबसे अधिक मौतें होने के बावजूद ब्राजील में कोविड प्रोटोकॉल पर बहुत जोर नहीं दिया गया था. बोल्सोनारो से जनता में नाराजी के कारण वे दूसरा कार्यकाल नहीं पा सके. नए राष्‍ट्रपति लूला डी सिल्‍वा ने उन्‍हें बेहद ही कम वोटों के अंतर से मात दे दी.



NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version