ताजा हलचल

न्यूयॉर्क: हडसन नदी के उपर उड़ता नजर आया ‘बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा बंद करो’ वाला बैनर

0

न्यूयॉर्क शहर के हडसन नदी और स्टैचू ऑफ लिबर्टी के ऊपर एक विमान के जरिए “बांग्लादेशी हिंदुओं पर हिंसा बंद करो” का बैनर उड़ता हुआ देखा गया. यह संदेश दुनियाभर का ध्यान बांग्लादेश के हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय की ओर खींच रहा है. बांग्लादेश में हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद वहां की हिंदू आबादी पर अत्याचार और हिंसा की घटनाएं बढ़ गई हैं.

इन हमलों में मंदिरों को नुकसान पहुंचाया गया और हिंदुओं की दुकानों में तोड़फोड़ की गई. बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ यह बैनर न्यूयॉर्क में इसलिए उड़ाया गया, ताकि इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाया जा सके.

बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश हिंसा की लहर दौड़ गई. छात्रों के नेतृत्व में हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद देशभर में हिंदू मंदिरों और उनकी दुकानों पर हमले बढ़ गए हैं. 1.70 करोड़ की आबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू केवल 8 प्रतिशत हैं. बांग्लादेश में हिंदू लगातार निशाने पर हैं.

बांग्लादेश में अगस्त में हुई इस हिंसा के बाद कई मंदिर पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं. हालात इतने खराब हो गए कि हिंदू समुदाय को अपने घर और कारोबार दोनों से हाथ धोना पड़ा.

अगस्त 2024 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारी विरोध के चलते इस्तीफा देना पड़ा. 5 अगस्त को हुए बड़े पैमाने पर हुए सरकार विरोधी प्रदर्शन के बाद हसीना को पद छोड़ना पड़ा. शेख हसीना भारत में शरण लेने को मजबूर हो गईं. हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के बाद हालात और बिगड़ गए. खासकर हिंदू समुदाय के लिए बड़ी मुश्किलें खड़ी हो गई.

अगस्त में हजारों हिंदुओं ने ढाका और चट्टोग्राम जैसे बड़े शहरों में सुरक्षा की मांग करते हुए बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किए. हिंदू प्रदर्शनकारियों ने सरकार से अपने मंदिरों और संपत्तियों की सुरक्षा की गुहार लगाई. बंदरगाह शहर चट्टोग्राम में भी बड़ी संख्या में हिंदुओं ने हिंसा के खिलाफ आवाज उठाई. बांग्लादेश में धार्मिक असहिष्णुता का यह मुद्दा अब वैश्विक हो चुका है. हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी अपील की जा रही है.

न्यूयॉर्क में उड़ाया गया बैनर बांग्लादेश के हिंदू समुदाय के समर्थन में एक प्रतीक है. अमेरिका में रह रहे कई हिंदू संगठनों ने भी इस अभियान को अपना समर्थन दिया है. उनका कहना है कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हमलों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जाना चाहिए. अमेरिका, भारत और यूरोपीय देशों से इस मुद्दे पर दखल देना चाहिए. बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा के लिए समुचित कदम उठाए जाने चाहिए.

Exit mobile version