कुमाऊं अल्‍मोड़ा

अल्मोड़ा: जागेश्वर धाम में खोदाई के दौरान मिले शिवलिंग, उमड़ी भक्तों की भीड़

0

अल्मोड़ा| जागेश्वर धाम में बुधवार को मंदिर समूह में भगवान शिव का एक अदभुत लिंग जमीन से निकला. दरअसल, जागेश्वर धाम में इन दिनों मास्टर प्लान के तहत लाइटिंग के लिए केबल बिछाने का काम चल रहा है. इसके लिए कार्यदायी संस्था पूरे मंदिर समूह में खोदाई कार्य कर रही है. बताया जा रहा है कि आज खोदाई के दौरान श्रमिकों को केदारनाथ व जागेश्वर मंदिर के ठीक पीछे धरती के नीचे एक प्राचीन शिवलिंग मिला. कुछ ही देर में इसकी जानकारी पूरे इलाके में पहुंच गई थी. जानकारी मिलते ही स्थानीय पुजारी और भक्तजन अदभुत शिवलिंग के दर्शन को दौड़ पड़े.

जमीन के भीतर से शिवलिंग निकलने की जानकारी सुबह करीब दस बजे सामने आई. मामला सामने आते ही मंदिर समूह, होटलों या बाजार में मौजूद श्रद्धालु मंदिर की ओर दौड़ पड़े. भक्तों ने रोली, चंदन और पुष्प अर्पित कर भगवान शिव का विधिवत पूजन किया. साथ ही भोले के जयकारे भी लगाए.

खोदाई के दौरान जमीन से करीब एक फिट नीचे ही वास्तविक स्थिति में शिवलिंग मिलने से कौतुहल पैदा हो गया था. उसके बाद कार्यदायी संस्था ने उस स्थान पर खोदाई का कार्य रोक दिया था. शिवलिंग प्रगट होने की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में श्रद्धालु भी मौके पर पहुंच गए थे.

बताया जाता है कि जागेश्वर धाम से ही धरती पर भगवान शिव की लिंग रूप में पूजा की शुरुआत हुई थी. जागेश्वर मंदिर समूह में भगवान शिव के करीब 108 मंदिर हैं. जागेश्वर से डेढ़ किमी दूर कोटेश्वर में कोटलिंग नामक स्थान पर खोदाई के दौरान कई शिवलिंग मिल चुके हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम भी कोटलिंग का सर्वे कर चुकी है.

Exit mobile version