उत्तराखंड: औली में अगले साल फरवरी में होंगे नेशनल विंटर गेम्स, कई राज्यों की टीमें लेंगी हिस्सा

उत्तराखंड में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए औली में दूसरी बार दो से पांच फरवरी 2023 तक नेशनल विंटर गेम्स होंगे. इसके लिए पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. इनमें उत्तराखंड समेत कई राज्यों की टीमें हिस्सा लेंगी.

राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्की महासंघ (एफआईएस) ने अनुमोदित रेसिंग स्कीइंग कार्यक्रम भी आयोजित होने प्रस्तावित हैं. दो से पांच फरवरी तक होने वाली नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप-2023 में कुल चार इवेंट होंगे. इनमें पुरुष और महिला दोनों वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.

इसके अलावा हिमालयन ट्रॉफी 2023 के तहत सात और आठ फरवरी को पुरुषों और महिलाओं के लिए एफआईएस स्वीकृत जायंट स्लैलम रेस का भी आयोजन किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ विकसित होने के बाद औली में युवाओं को स्कीइंग प्रशिक्षण देने के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से संचालित पर्वतारोहण और स्कीइंग संस्थान भी हैं. जहां विशेषज्ञ, स्कीइंग प्रतिभाओं को तैयार करते हैं.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य इस आयोजन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने बताया कि एफआईएस किसी भी सेंटर को तभी मंजूरी देता है, जब वह अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और मानकों से मेल खाता हो. औली इनके सभी मानकों और मानदंडों पर खरा उतरा है.

पर्यटन विभाग की ओर से औली के लिए एक मास्टर प्लान भी तैयार किया है, जिसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा गया है. इसके अलावा यहां 3.5 किमी रेसिंग ढलान का निर्माण भी किया जाना प्रस्तावित है, जिसके बाद औली स्कीइंग पेशेवरों के लिए एक अद्वितीय स्कीइंग गंतव्य के रूप में स्थापित हो सकेगा.

मुख्य समाचार

गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

सीएम धामी से फिल्म अभिनेता मोहन बाबू ने की मुलाकात, फिल्म नीति को सराहा

सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी से फिल्म अभिनेता...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

    मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

    Related Articles