उत्‍तराखंड

नैनीताल: इतिहास के पन्नो में दफन हो गई टिफिन टॉप पर बनी प्रसिद्ध डोरोथी सीट

0

सरोवर नगरी नैनीताल का प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर स्थित ऐतिहासिक डोरोथी सीट 6अगस्त की देर रात को बारिश के बीच ढह गई, गनीमत रही कि किसी तरह का जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

करीब रात 11 बजे टिफिन टॉप क्षेत्र में तेज आवाज हुई और लोग घबरा कर उठ गए. डोरोथी सीट के समीप रेस्टोरेंट है डोरोथी सीट के ढह जाने की सूचना सबसे पहले उसी रेस्टोरेंट से एक युवती ने दी,और बताया कि देर रात बारिश के बीच ही अचानक बहुत तेज़ आवाज़ आई,बाहर जाकर देखा तो डोरोथी सीट खाई में समा चुकी थी,जिसके बाद सभी को डर लगने लगा,युवती ने बताया कि उनका रेस्टोरेंट सुरक्षित है. इस घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन मुस्तैद हो गया और तुरंत एसडीएम , डीडीएमओ और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची,मौके पर पहुंचे एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि क्षेत्र के सभी लोग सुरक्षित है.

आपको बता दें कि सरोवर नगरी नैनीताल के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में टिफिन टॉप को लोग बेहद पसंद करते है.ये जगह समुद्र तल से लगभग 7500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. प्रकृति की सुंदरता को निहारने के लिए पर्यटकों के लिए बनाई गई डोरोथी सीट महज एक seorang triprocamere बोल्डर पर टिकी हुई थी.

पिछले तीन चार सालों से टिफिन टॉप में स्थित डोरोथी सीट के अस्तित्व पर बड़ा खतरा मंडरा रहा था. लापरवाही और उदासीनता के चलते यहां साल दर साल दरारें बढ़ती गई,इसको लेकर आवाज़ इंडिया ने कई बार प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किए,साथ ही प्रशासन को चेताया भी कि इन दरारों की वजह से डोरोथी सीट कभी भी नीचे खाई में समा सकती है.

नैनीताल के कई जनप्रतिनिधियों और स्थानीय लोगो ने भी जिला प्रशासन को मामले को लेकर ज्ञापन दिया था, जिला प्रशासन ने स्थाई ट्रीटमेंट की बात की जिस पर अमलीजामा अब तक नही पहनाया गया था,नतीजन मंगलवार को डोरोथी सीट इतिहास के पन्नो में दफन हो गई.




Exit mobile version