उत्‍तराखंड

केदारनाथ के लिए सोनप्रयाग से 3500 यात्री रवाना, संवेदनशील स्थानों पर जवान करेंगे मदद

0

केदारनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बीते एक सप्ताह में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। केदारघाटी के बाजार, पड़ाव और धाम में भी चहल-पहल बढ़ गई है। बुधवार दोपहर 12 बजे तक सोनप्रयाग से करीब 3,500 श्रद्धालु पैदल मार्ग से धाम तक पहुंच चुके थे।

इसी दिन धाम में 2,565 यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। यह आंकड़ा अतिवृष्टि के बाद 26 अगस्त से शुरू हुई पैदल यात्रा में एक दिन में सबसे अधिक संख्या है।

बुधवार को केदारघाटी से केदारनाथ तक मौसम पूरी तरह साफ था, जिसके चलते सुबह छह बजे से सोनप्रयाग से श्रद्धालुओं को पैदल मार्ग के माध्यम से केदारनाथ भेजा जाने लगा। सुबह आठ बजे तक पांच सौ से अधिक यात्री धाम की ओर रवाना हो चुके थे। इसके बाद, सुबह दस बजे से 1800 से अधिक और दोपहर तक कुल 3500 यात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच केदारनाथ के लिए भेजा गया।

सोनप्रयाग भूस्खलन जोन, मुनकटिया, और गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर चीरबासा, जंगलचट्टी, भीमबली, और लिनचोली जैसे स्थानों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवानों ने यात्रियों की सहायता की। कपाट खुलने के बाद से धाम में दर्शनार्थियों की कुल संख्या 11,05,581 तक पहुंच गई है। सोनप्रयाग में तैनात सेक्टर अधिकारी बीरेंद्र सिंह ने बताया कि मौसम में सुधार के कारण यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

Exit mobile version