उत्‍तराखंड

देहरादून के 15 लाख वोटर 1880 मतदान स्थलों पर करेंगे मतदान

0

लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार लोकसभा सीटों के लिए मतदान करेन्गे लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 10 विधानसभाओं के 15 लाख से अधिक मतदाता टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र के लिए अपना वोट डालेंगे। इसमें 9.87 लाख मतदाता टिहरी गढ़वाल और 5.61 लाख मतदाता हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र के लिए अपना वोट डालेंगे।

जिले की सभी विधानसभा क्षेत्र चकराता, विकास नगर, सहसपुर, रायपुर, राजपुर रोड, देहरादून कैंट और मसूरी टिहरी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र में शामिल हैं, जबकि धर्मपुर, डोईवाला और ऋषिकेश विधानसभा के मतदाता हरिद्वार लोकसभा का हिस्सा हैं। देहरादून जिले में कुल 1880 मतदान स्थल हैं। इसमें 1275 मतदान स्थल टिहरी लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि 605 हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में हैं। इस बार 1111 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से 794 टिहरी लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि 317 हरिद्वार लोकसभा में हैं।

टिहरी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र में देहरादून, टिहरी गढ़वाल और उत्तरकाशी जनपद शामिल हैं, लेकिन इस लोकसभा में सबसे अधिक मतदाता देहरादून जनपद के हैं। देहरादून में 9.87 लाख मतदाता हैं, टिहरी गढ़वाल में 3.42 लाख मतदाता हैं और उत्तरकाशी में 2.42 लाख मतदाता हैं। इन मतदाताओं की संख्या के आधार पर प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय होगा।

Exit mobile version