T20 WC-Nz Vs Ire: न्यूजीलैंड ने पक्की की सेमीफाइनल की सीट, आयरलैंड को 35 रन से हराया

एडिलेड|…. शुक्रवार को न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी जीत दर्ज की. टीम ने एक मुकाबले में आयरलैंड को 35 रन से हराया. कीवी टीम की यह सुपर-12 में तीसरी जीत है. इस तरह से उसने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

ग्रुप के दूसरे मुकाबले में कुछ देर बाद ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान भिड़ेंगे. यदि डिफेंडिंग चैंपियन कंगारू टीम बड़ी जीत दर्ज नहीं कर पाती है, तो उसकी राह बेहद मुश्किल हो सकती है. अभी इंग्लैंड और उसके दोनों के 4-4 मैच में 5-5 अंक हैं.

मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 185 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. कप्तान केन विलियम्सन ने 61 रन बनाए. जवाब में आयरलैंड की टीम अच्छी शुरुआत के बाद भी 9 विकेट पर 150 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड के 5 मैच में 7 अंक हैं, लेकिन उसका नेट रनरेट बेहद अच्छा है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड को पॉल स्टर्लिंग और कप्तान एंडी बालब्रिनी ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 68 रन जोड़े. लेकिन इसके बाद टीम लड़खड़ा गई और स्कोर 5 विकेट पर 102 रन हो गया.

यानी टीम ने 5 विकेट सिर्फ 34 रन के अंतराल पर खो दिए. स्टर्लिंग ने 27 गेंद पर 37 जबकि बालब्रिनी ने 25 गेंद पर 30 रन बनाए. जॉर्ज डॉरेल ने भी 23 रन बनाए, लेकिन कोई बड़ी पारी नहीं खेल सका. तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने 3 विकेट झटके. मिचेल सेंटनर, टिम साउदी और ईश सोढ़ी को 2-2 विकेट मिले.

इससे पहले केन विलियम्सन ने 35 गेंद में 61 रन बनाए. लेकिन आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल ने हैट्रिक बनाकर वर्ल्ड कप के मैच में न्यूजीलैंड को 185 रन पर रोक दिया. विलियम्सन ने टूर्नामेंट में पहली बार सौ से अधिक के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. उन्होंने पारी में 5 चौक और 3 छक्के लगाए. ओपनर फिन एलेन ने 18 गेंद में 32, ग्लेन फिलिप्स ने 9 गेंद में 17 और डेरिल मिचेल ने 21 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेली.

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज लिटिल ने न्यूजीलैंड की रनगति पर डेथ ओवर्स में अंकुश लगाया. उन्होंने 19वें ओवर में विलियम्सन, जिमी नीशम और मिशेल सेंटनर के विकेट लगातार 3 गेंदों पर लिए. विलियम्सन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में डीप में कैच दे बैठे जबकि नीशाम और सेंटनर एलबीडब्ल्यू हुए. यूएई के कार्तिक मयप्पन के बाद इस वर्ल्ड कप की यह दूसरी हैट्रिक है. कार्तिक ने श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा किया था.

न्यूजीलैंड की पारी का सबसे बड़ा आकर्षण विलियमसन का फॉर्म में लौटना रहा. शुरुआत में संघर्ष करने के बाद उन्होंने खुलकर खेला. उन्होंने तेज गेंदबाज बैरी मैकार्थी को डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. 2 गेंद बाद उन्होंने उसी जगह पर दूसरा छक्का लगाया. वह 19वें ओवर में इसी तरह का शॉट फिर खेलने के प्रयास में कैच दे बैठे. न्यूजीलैंड एक समय 200 रन के पार जाती दिख रही थी, लेकिन आयरलैंड ने आखिरी दो ओवर में 12 रन ही दिए.










मुख्य समाचार

भारत का सख्त एक्शन, कैनेडियन बॉर्डर पुलिस का अधिकारी संदीप सिंह भगोड़ा घोषित

भारत और कनाडा के बीच खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह...

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बने मुबारक गुल

जम्मू-कश्मीर विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में मुबारक...

दिल्ली के आबोहवा में घुला जहर! कई इलाकों में एक्यूआई 300 के पार

दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)...

राशिफल 19-10-2024: आज इन राशियों पर रहेगी शनिदेव की विशेष कृपा

मेष- आकर्षण के केंद्र बने रहेंगे. सकारात्मक ऊर्जा का...

Topics

More

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बने मुबारक गुल

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में मुबारक...

    दिल्ली के आबोहवा में घुला जहर! कई इलाकों में एक्यूआई 300 के पार

    दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)...

    राशिफल 19-10-2024: आज इन राशियों पर रहेगी शनिदेव की विशेष कृपा

    मेष- आकर्षण के केंद्र बने रहेंगे. सकारात्मक ऊर्जा का...

    Ind Vs Nz: सरफराज और कोहली ने टीम इंडिया की पारी संभाली, अभी भी 125 रन पीछे

    टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलोर में खेले...

    केजरीवाल के बाद अब सत्येन्द्र जैन आएंगे बाहर, दिल्ली हाई से मिली जमानत

    दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी...

    Related Articles