क्रिकेट

Ind Vs SA-3rd T2OI: टीम इंडिया ने जीता तीसरा टी 20, सीरीज ड्रा-कुलदीप सूर्यकुमार चमके

0
कुलदीप यादव

जोहान्सबर्ग|…. टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव के शतक के बाद कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के पांच विकेट की मदद से टीम इंडिया ने गुरुवार को न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराकर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली.

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई टीम इंडिया ने सात विकेट पर 201 रन बनाये. सूर्यकुमार ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 100 रन बनाये जो उनका चौथा टी20 शतक है. वहीं युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 112 रन की साझेदारी की. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर आउट हो गई.

अपना 29वां जन्मदिन मना रहे कुलदीप ने 2.5 ओवर में 17 रन देकर पांच विकेट लिये जिसमें 14वें ओवर में लिये गए तीन विकेट शामिल हैं. रविंद्र जडेजा को दो जबकि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह को एक एक विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका के लिये डेविड मिलर ने सर्वाधिक 35 जबकि कप्तान एडेन मार्कराम ने 25 रन बनाये. उनके अलावा डोनोवेन फेरेइरा (12) ही दोहरे अंक तक पहुंच सके.

शुभमन गिल और जायसवाल ने पारी का आगाज करते हुए 14 गेंद में ही 29 रन जोड़ लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने इस साझेदारी को बड़ा नहीं होने दिया. उन्होंने दो गेंद में दो विकेट लेकर गिल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजा. पावरप्ले के बाद टीम इंडिया का स्कोर दो विकेट पर 62 रन था. अगले चार ओवर में 25 रन ही बने और दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 87 रन था. इसके बाद दोनों ने आक्रामक तेवर अख्तियार कर लिये.

सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर शॉट खेले. तेज गेंदबाज एंडिले फेलुकवायो की उन्होंने सबसे ज्यादा धुनाई की. उन्होंने फेलुकवायो के 13वें ओवर में 22 रन निकाले जिसमें तीन छक्के और एक चौका शामिल था. उन्होंने छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. जायसवाल ने भी लिजाड विलियम्स को मिडविकेट पर छक्का लगाया. वह कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को लांग आफ पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में रीजा हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे.

सूर्यकुमार ने विलियम्स की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. इसके तुरंत बाद वह विलियम्स की गेंद पर सीमारेखा पर मैथ्यू ब्रीज्के को कैच देकर लौटे. डरबन में श्रृंखला का पहला मैच बारिश की भेट हो गया था जबकि गक्बेरहा में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच पांच विकेट से जीता था. अब दोनों टीमें एक दिवसीय श्रृंखला खेलेंगी जिसका पहला मैच 17 दिसंबर को वांडरर्स पर ही होगा.


Exit mobile version