क्रिकेट

Asia Cup 2022: अफगानिस्तान का जीत के साथ आगाज, टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में श्रीलंका को बुरी तरह रौंदा

0
अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम

अफगानिस्तान ने एशिया कप 2022 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है. अफगानिस्तान ने शनिवार को टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से रौंद डाला.

अफगानिस्तान ने फजलहक फारूकी (11 रन देकर 3 विकेट) की अगुवाई में कातिलाना गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका को 105 रन पर ढेर कर दिया और फिर 10.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर टारगेट चेज कर लिया.

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्ला गुरबाज ने अफगान टीम को दमदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े.

गुरबाज ने 18 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों के जरिए 40 रन बनाए. उन्हें वनिंदु हसरंगा ने सातवें ओवर में बोल्ड किया. अफगानिस्तान को दूसरा झटका इब्राहिम जादरान के तौर पर लगा, जिन्होंने 13 गेंदों में 15 रन बनाए. उन्होंने दो चौके लगाए. जादरान को महेश थीक्षणा ने 10वें ओवर में रन आउट कर पवेलियन भेजा.वहीं, जजई 28 गेंदों में 5 चौकों और 1 सिक्स की बदौलत 37 रन बनाकर नाबाद रहे. नजीबुल्लाह जादरान ने नाबाद 2 रन बनाए.

ऐसा रहा श्रीलंका की पारी का हाल
इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम 19.4 ओवर में 105 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही और उसने दो विकेट पहले ओवर में ही खो दिए. कुसल मंडिस (2) और चरिथ असलंका (0) को फजलहक फारूकी ने एलबीडब्ल्यू किया.

इसके बाद, ओपनर पाथुम निसांका (3) दूसरे ओवर में नवीन-उल-हक का शिकार बने. 5 के कुल स्कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद दनुष्का गुणाथिलका (17) भानुका राजपक्षे (38) ने चौथे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. यह पार्टनरशिप आठवें ओवर में मुजीब उर रहमान ने तोड़ी. गुणाथिलका के पवेलियन लौटते ही एक बार फिर विकेटों की झड़ी लगी गई और दूसरे छोर पर राजपक्षे को किसी का अच्छा साथ नहीं मिला.

वनिन्दु हसरंगा (2) को मुजीब ने 10वें जबकि कप्तान दासुन शनका (0) को मोहम्मद नबी ने 11वें ओवर में अपने जाल में फंसाया. राजपक्षे और महेश थीक्षणा (0) नबी द्वारा किए गए 13वें ओवर में रन आउट हुए. नबी ने 15वें ओवर में मथीशा पथिराना (5) का शिकार किया. वहीं, चमिका करुणारत्ने (31) ने टिककर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को सैकड़े के पार पहुंचाया. उन्होंने दसवें विकेट के लिए दिलशान मदुशंका (नाबाद 1) के संग 30 रन जोड़े.

करुणारत्ने आखिरी खिलाड़ी के रूप में आउट हुए. उन्हें 20वें ओवेर की चौथी गेंद पर फारूकी ने बोल्ड किया. बता दें कि फारूकी के तीन विकेट चटकाने के अलावा मुजीबर उर रहमान और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए.


गौरतलब है कि 11 सितंबर तक यूएई में चलने वाले 15वें एशिया कप का आयोजन टी20 फॉर्मेट में हो रहा है, जिसकी मेजबानी श्रीलंका कर रहा है. दरअसल, श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक संकट के कारण एशिया कप को यूएई में शिफ्ट करने का फैसा किया गया. इससे पहले, टूर्नामेंट का आयोजन साल 2018 में हुआ था, तब भारत ने बांग्लादेश को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. इसके बाद, एशिया कप का आयोजन 2020 में होना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते से इसे कई बार स्थगित करने किया गया.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version