Rajasthan Election Result: गहलोत ने दिया सीएम पद से इस्तीफा, बीजेपी जुटी नई सरकार के गठन में

जयपुर| राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हुई हार के बाद अशोक गहलोत ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने तत्काल प्रभाव से उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है. इसके साथ ही राज्यपाल ने नई सरकार के गठन होने तक गहलोत से पद पर बने रहने का आग्रह किया है.

लिहाजा गहलोत औपचारिक रूप से अभी पद पर बने रहेंगे. वहीं बीजेपी ने चुनावों में मिले स्पष्ट बहुमत के बाद नई सरकार के गठन की तैयारियां शुरू कर दी है. सीएम फेस के चयन के लिए संभवतया कल या फिर परसों बीजेपी विधायक दल की बैठक हो सकती है.

राजस्थान में बीजेपी का सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव परिणाम में जरुरी बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. अब तक घोषित हुए परिणामों में बीजेपी 112 सीटें जीत चुकी है. वहीं वह 2 सीटों पर अभी भी बढ़त बनाए हुए है. जबिक कांग्रेस अभी तक 70 सीटें जीत पाई है और अब वह केवल 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 सीटें चाहिए. चुनाव परिणामों की तस्वीर लगभग साफ होने के बाद सीएम गहलोत ने कहा कि जनता का फैसला स्वीकार है. वहीं बीजेपी ने जीत के लिए मतदाताओं का आभार जताया है.

इन चुनावों में बड़ा उलटफेर हुआ है. एक तरफ जहां गहलोत सरकार के अधिकांश मंत्री और दिग्गज नेता चुनाव हार गए हैं वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के कई नए चेहरों ने धमाकेदार जीत दर्ज करवाई है. कांग्रेस में चुनाव हारने वालों में जहां विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास जैसे शामिल हैं वहीं नए चेहरों में बीजेपी के विश्वराज सिंह मेवाड़, महंत प्रतापपुरी और गोपाल शर्मा जैसे नए चेहरे शामिल हैं.

इसके अलावा बतौर निर्दलीय बीजेपी और कांग्रेस को टक्कर देने वाले शिव से विधायक बने नए चेहरे रविन्द्र सिंह भाटी भी इस फेहरिस्त में शामिल है.

मुख्य समाचार

सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25...

Topics

More

    सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25...

    मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

    भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

    Related Articles