ताजा हलचल

केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर को मिला मुख्यमंत्री, उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ

0

केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर को आज पहला मुख्यमंत्री मिल गया. नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके अलावा पांच विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही में एक दशक बाद विधानसभा चुनाव हुए.

जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 और कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली. केंद्र शासित राज्य में दोनों पार्टियों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा. हालांकि, कांग्रेस उमर अब्दुल्ला की सरकार में शामिल नहीं हुई है और बाहर से समर्थन दे रही है.

जहां उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित राज्य के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं तो वहीं सुरेंद्र चौधरी उपमुख्यमंत्री बने हैं. उन्होंने भी बुधवार को हुए शपथ ग्रहण समारोह में डिप्टी सीएम के पद की शपथ ली. इसके अलावा, सकीना इट्टू और जावेद राणा को भी मंत्री बनाया गया है. उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट में कुल पांच मंत्री शामिल हैं. इनमें रफियाबाद से विधायक जावेद डार, डीएच पोरा की विधायक सकीना इट्टू, मेंढर से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे जावेद राणा, नौशेरा के विधायक सुरेंद्र चौधरी और छंब विधायक सतीश शर्मा का नाम शामिल है.

जम्मू-कश्मीर में आज उमर अब्दुल्ला की सरकार बन गई, लेकिन गठबंधन के साथ चुनाव लड़ी कांग्रेस सरकार का हिस्सा नहीं है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने केंद्र से जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की पुरजोर मांग की है.

Exit mobile version