ताजा हलचल

हरियाणा के सीएम होंगे नायब सिंह सैनी, चुने गए विधायक दल के नेता

0

नायब सिंह सैनी को हरियाणा विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है. सैनी अब राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. भाजपा ने हाल ही में हुए हरियाणा विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज की, और सैनी को इस पद के लिए सर्वसम्मति से चुना गया.

यह नायब सिंह सैनी का दूसरा कार्यकाल होगा, और उनका नाम ओबीसी समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण चेहरा है, जिसने उन्हें व्यापक समर्थन दिलाया. 17 अक्टूबर 2024 को उनके शपथ ग्रहण की योजना है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य प्रमुख नेता शामिल होंगे​.

बैठक की अध्यक्षता खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने की. केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शाह और मोहन यादव बैठक में शामिल हुए थे. बैठक शुरू होने से पहले शाह ने सभी 48 विधायकों के साथ नाश्ता किया था. बैठक में उन्होंने एकजुटता का संदेश दिया.

खास बात है कि हरियाणा के पूर्व गृहमंत्री अनिल विज और कृष्णा बेदी ने ही अगले सीएम के रूप में नायब सिंह सैनी का नाम आगे बढ़ाया था. बता दें, विज कई बार मुख्यमंत्री बनने के लिए दावेदारी ठोक चुके हैं. इस बार भी उन्होंने अपनी दावेदारी पेश की थी. लेकिन ऐन वक्त पर उन्होंने सैनी का नाम आगे बढ़ा दिया.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके साथ ही राज्यपाल को शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची सौंपी जाएगी. राज्यपाल इसके बाद विधायक दल के नेता और मंत्रियों को शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित करेंगे. 17 अक्टूबर को पंचकुला के दशहरा ग्राउंड में नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा.

Exit mobile version