ताजा हलचल

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023: मतदान खत्म, कुछ देर में एग्जिट पोल आना शुरू

0

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया है. अबसे कुछ देर बार ही कर्नाटक का एग्जिट पोल आना शुरू हो जाएगा. मतदान खत्मकर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है. राज्य में शाम पांच बजे तक 65.69 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

सबसे बड़ी देखने वाली बात यह होगी कि भाजपा दक्षिण भारत के एक मात्र किले कर्नाटक को बचा पाती है कि नहीं. भाजपा अगर सत्ता में वापसी करती है तो राज्य का बीते 38 साल का रिकॉर्ड टूटेगा. कोई भी दल साल 1985 के बाद कर्नाटक की सत्ता में वापसी नहीं कर पाया है.

कर्नाटक चुनाव में जीत भाजपा को अगले चुनावों के लिए नई ताकत एवं ऊर्जा देगा. इसी साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन तीनों ही राज्यों में भाजपा और कांग्रेस आमने सामने हैं.

कर्नाटक में हार से कांग्रेस की बढ़ेंगी मुश्किलेंकर्नाटक चुनाव में कांग्रेस को यदि हार मिलती है तो यह उसके लिए बहुत बड़ा झटका होगा. एक तो 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रमुख विपक्षी दल होने का दावा उसका कमजोर होगा. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में उसके कार्यकर्ताओं का मनोबल टूटेगा. दूसरा, क्षेत्रीय दल उस पर दबाव बनाते हुए तीसरे मोर्चे की कवायद को आगे बढ़ा सकते हैं. यही नहीं, कांग्रेस नेतृत्व पर भी सवाल उठाए जाएंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version