विधान सभा चुनाव नतीजे: एमपी- छत्तीसगढ़-राजस्थान में बीजेपी की आंधी, तेलंगाना में कांग्रेस का दमखम

देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी लगातार बढ़त बनाई हुई है. क्रमशः 108, 160 और 54 सीटों पर आगे है. वहीं तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को 66 सीटें पर बढ़त मिली हुई है. रुझानों में छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल सरकार के 11 मंत्री पीछे चल रहे हैं. निर्दलीय और छोटी पार्टियों का दबदबा राजस्थान में स्पष्ट नजर आ रहा है. राजस्थान में अन्य 16 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी 119 सीटों पर कांग्रेस 43 सीटों पर आगे. राजस्थान में बीजेपी 98- कांग्रेस 72 सीटों पर आगे. छत्तीसगढ़ में बीजेपी 26-कांग्रेस 23, तेलंगाना कांग्रेस 47 और BHRS 26 सीटों पर आगे.

देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज सामने आएंगे, जिसके लिए वोटों की गिनती जारी है. अभी पहले पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती की जा रही है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान हुआ था. राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 25 नवंबर और 30 नवंबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान हुआ था.

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 16 करोड़ से ज्यादा लोगों ने मतदान किया. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है, जबकि मिजोरम का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है. तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित होंगे, जिसके लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी.

कड़ी सुरक्षा के बीच आज तेलंगाना विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) को अच्छी तरह से सुरक्षित स्ट्रांग रूम से बाहर निकाला गया और मतगणना केंद्रों पर रखा गया, जहां पुलिस ने 3-स्तरीय सुरक्षा घेरा तैनात किया है. छह निर्वाचन क्षेत्रों को छोड़कर जहां मतदान केंद्रों की संख्या 500 से अधिक है, हर मतगणना केंद्र में 14 टेबल हैं और ऐसे स्थानों पर 28 मतगणना टेबलों का उपयोग किया जाएगा.

सुबह 8 बजे सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई. अधिकारियों ने बताया कि 30 मिनट के बाद ईवीएम में रखे वोटों की गिनती होगी. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 29 और बीआरएस 20 सीटों पर आगे चल रही हैं. एआईएमआईएम 5 सीटों पर आगे है, जबकि बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है.

तेलंगाना में कांग्रेस 70 सीटों पर बढ़त बनाकर साफ बहुमत की ओर बढ़ रही है. सत्तारूढ़ बीआरएस को 37, बीजेपी को 7 और AIMIM को 4 सीटों पर बढ़त मिली है.

तेलंगाना में पहले राउंड के बाद कांग्रेस के कई दिग्गज नेता आगे चल रहे हैं. कोडंगल में ए रेवंत रेड्डी, मधिरा में भट्टी विक्रमार्क, हुजूरनगर में एन उत्तम कुमार रेड्डी और नलगोंडा में कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी आगे चल रहे हैं. जबकि शुरुआती रुझानों में बीआरएस के कई मंत्री पीछे चल रहे हैं.

राजस्थान चुनाव में कौन-कौन जीता?
राजस्थान के विद्यानगर विधानसभा सीट से बीजेपी की दीया कुमारी चुनाव जीत गई हैं।
विराटनगर विधानसभा सीट से भाजपा के कुलदीप धनखड़ जीते।
भीनमाल से कांग्रेस के समरजीत चुनाव जीते।
बगरू से भाजपा के कैलाश वर्मा चुनाव जीते।
अलवर शहर से बीजेपी के संजय शर्मा जीते।

मुख्य समाचार

राशिफल 27-10-2024: आज रविवार को इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की विशेष कृपा

मेष (Aries): मेष राशि वालों को आज नई परियोजनाओं...

बाबा सिद्दीकी की सीट से लॉरेंस बिश्नोई को चुनाव लड़ाने की तैयारी! ख़रीदा गया चुनाव पत्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर भारतीय विकास...

Ind Vs Nz: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार भारत में टेस्ट...

Topics

More

    Related Articles