कौन होगा बीजेपी नया अध्यक्ष! इन नामों की हो रही चर्चा

महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव अब नजदीक हैं. लेकिन इससे बड़ा चुनाव होना है भारतीय जनता पार्टी में. जी हां बीजेपी के लिए आने वाले कुछ दिनों में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को चुनना है. खास बात यह है कि मोदी सरकार की तीसरे कार्यकाल के दौरान नए बीजेपी अध्यक्ष के सामने कई बड़ी चुनौतियां होंगी.

फिलहाल केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नड्डा दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. मंत्री होने के साथ-साथ वह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को भी संभाल रहे हैं और उनके कार्यकाल में बीजेपी ने बेहतरीन प्रदर्शन भी किया है. लेकिन जल्द ही बीजेपी को अपने अध्यक्ष पद के लिए नया चेहरा मिलने जा रहा है.

कौन होगा बीजेपी नया अध्यक्ष
भारतीय जनता पार्टी को जल्द ही नया पार्टी अध्यक्ष मिलने वाला है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगला बीजेपी अध्यक्ष कौन होगा. क्योंकि फिलहाल इस बद पर चुनौतियां बहुत ज्यादा होंगी. अगले ही वर्ष होने वाले कुछ अहम चुनाव के साथ-साथ आने वाले लोकसभा की जिम्मेदारी भी इसी अध्यक्ष के कंधों पर होगी.

इन नामों की चर्चा
बीजेपी के प्रेसिडेंट के रूप में जिन लोगों के नामों की चर्चाएं राजनीतिक गलियारों में हो रही हैं उनमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का नाम आगे हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी हैं और आरएसएस से भी नजदीकी मानी जाती है. इसके अलावा देवेंद्र फडणवीस के नाम पर भी मुहर लग सकती है. बीजेपी महाराष्ट्र चुनाव जीतती है तो फडणवीस की भूमिका को अहम माना जा सकता है. ऐसे में उनके नाम पर भी चर्चा संभव है. इसके अलावा जी किशन रेड्डी, शिवराज सिंह चौहान और नरेंद्र सिंह तोमर जैसे नाम भी इस रेस में आगे चल रहे हैं.

हालांकि अधिकर बीजेपी अपने प्रेसिडेंट के तौर पर चौंकाती आई है. हो सकता है इस बार फिर इनके अलावा कोई नया ही नाम सामने आ जाए.

कब तक हटेगा पर्दा
राजनीतिक गलियारों में ये चर्चा जोरों पर है कि बीजेपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष का नाम दिसंबर के पहले हफ्ते में आ सकता है. पहले हफ्ता इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि नवंबर 23 को दो राज्यों के चुनाव के परिणाम आएंगे. इसके बाद इन राज्यों में सरकारें बनेंगी. जबकि 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक खरमास लग जाता है. आमतौर पर ऐसे वक्त में कोई अच्छा काम नहीं किया जाता है. वहीं जनवरी में ही दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है. ऐसे में नए बीजेपी अध्यक्ष के चुनाव के लिए बीजेपी के पास दिसंबर का पहला हफ्ता ही है.

क्यों दिसंबर का पहला हफ्ता ही जरूरी
पहले हफ्ता इसलिए भी जरूरी माना जा रहा है क्योंकि नए अध्यक्ष के पास दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए काम करने औऱ रणनीति बनाने का वक्त होना चाहिए. ऐसे में शुरुआती दिसंबर में ही उनके नाम पर मुहर लग जाएगी तो वह जल्द से जल्द अपना काम शुरू कर सकेंगे.

मुख्य समाचार

तुर्किये में आतंकी हमला, एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के कैम्पस में विस्फोट

अंकारा| तुर्किये की सरकारी एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के...

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के रिजल्ट को लेकर आया ये अपडेट,जानिए कब होगा जारी

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार...

धामी सरकार का दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, इस दिन आएगा वेतन

सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर दीपावली पर्व...

नैनीताल: गोलीबारी की घटना से दहला हल्दूचौड़, इस वजह से हुआ हंगामा

नैनीताल| हल्दूचौड़ क्षेत्र में गोलीबारी की घटना की सूचना...

Topics

More

    तुर्किये में आतंकी हमला, एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के कैम्पस में विस्फोट

    अंकारा| तुर्किये की सरकारी एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के...

    नैनीताल: गोलीबारी की घटना से दहला हल्दूचौड़, इस वजह से हुआ हंगामा

    नैनीताल| हल्दूचौड़ क्षेत्र में गोलीबारी की घटना की सूचना...

    गैंगस्टर छोटा राजन को राहत, जय शेट्टी की हत्या के मामले में मिली जमानत

    बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने होटल व्यवसायी जय शेट्टी...

    Related Articles