ताजा हलचल

यूपी एमएलसी उपचुनाव: भाजपा ने जारी की 2 प्रत्याशियों की लिस्ट, जानिए किसे बनाया उम्मीदवार

0
सांकेतिक फोटो

लखनऊ| भाजपा ने यूपी में एमएलसी उपचुनाव को लेकर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. यूपी में बीजेपी की ओर से धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान को चुनावी मैदान में उतारा गया है. आपको बता दें कि बीजेपी विधान परिषद में अपनी स्थिति को और भी मजबूत करने की तैयारी में है.

समाजवादी पार्टी के नेता अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के बाद एमएलसी की दोनों सीटें रिक्ट हुई थीं. इन पर 11 अगस्त को चुनाव होगा. 20 फरवरी 2022 को समाजवादी पार्टी के एमएलसी अहमद हसन का निधन बीमारी के बाद हो गया था और ठाकुर जयवीर सिंह ने 24 मार्च 2022 को विधायक चुने जाने के बाद अपनी सीट से इस्तीफा दिया था.

नामांकन की तारीख नजदीक आने के साथ ही लगातार उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के लिए नामों पर चर्चा जारी थी. बीजेपी ने 30 जुलाई को लिस्ट जारी कर 2 नामों पर अपनी फाइनल मुहर लगा दी है.

आपको बता दें कि चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 1 अगस्त है. उससे ठीक पहले ही बीजेपी ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है. नामांकन के बाद 2 अगस्त को नामांकन की जांच की जाएगी और 4 अगस्त तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

इसके बाद 11 अगस्त को सुबह 9 बजे से 5 बजे तक वोटिंग होगी. उसके बाद ही काउंटिंग होगी. ज्ञात हो कि अहमद हसन का निधन 88 साल की उम्र में हुआ था. वह विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष थे और उनके निधन के बाद उनकी पत्नी का भी निधन हो गया था.

राजनीति से पहले वह 1967 में इटावा में डीएसपी के पद पर तैनात थे. पुलिस सेवा से रिटायरमेंट के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ही उन्हें राजनीति में लेकर आए थे.




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version