ताजा हलचल

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले अपनी केंद्रीय टीम में किया फेरबदल, जानें किन-किन को मिली जगह…कौन-कौन हुए बाहर

0

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार को पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की टीम में बदलाव करते हुए नई सूची में 13 उपाध्यक्षों और 9 महासचिवों की नियुक्ति की. पार्टी ने कर्नाटक के नेता सीटी रवि और असम से लोकसभा सांसद दिलीप सैकिया को राष्ट्रीय महासचिव पद से हटा दिया है, सूत्रों की मानें तो ये दोनों 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के पूर्व कुलपति तारिक मंसूर, जो अब उत्तर प्रदेश में भाजपा के एमएलसी हैं, को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. बीपेजी के इस फैसले को पसमांदा मुसलमानों के बीच पार्टी की पैठ बनाने का हिस्सा माना जा रहा है.

नई सूची में ज्यादातर पुराने पदाधिकारियों को उपाध्यक्ष, महासचिव और सचिव पद पर बरकरार रखा गया है. भाजपा के केंद्रीय पदाधिकारियों ने नई सूची में 13 उपाध्यक्ष, 9 महासचिव, संगठन प्रभारी के रूप में बीएल संतोष और 13 सचिव शामिल हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के पूर्वी चंपारण से लोकसभा सांसद राधा मोहन सिंह को पार्टी उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. दिग्गज कांग्रेस नेता एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को राष्ट्रीय सचिव के रूप में पार्टी की केंद्रीय टीम में लाया गया है.

शुक्रवार को, जेपी नड्डा ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिवों के साथ लगभग 4 घंटे लंबी बैठक की अध्यक्षता की थी. इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव, एनडीए बैठक, आउटरीच रणनीतियों और 5 राज्यों में चुनावी लड़ाई सहित महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया.

बैठक के दौरान, जेपी नड्डा ने पार्टी के ‘महा जन संपर्क अभियान’ की प्रगति की समीक्षा की और केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उनके दौरों और आउटरीच प्रयासों के बारे में जानकारी मांगी. चर्चा में पांच राज्यों में आगामी चुनावों के लिए पार्टी का खाका और लोकसभा चुनावों के लिए अपनाई जाने वाली रणनीतियां भी शामिल थीं.

इसके अलावा, पार्टी के महासचिवों ने एक अलग बैठक की जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा योजनाओं और नेतृत्व के दौरे के कार्यक्रमों पर चर्चा की. बैठक में संगठनात्मक विस्तार और चल रहे पार्टी कार्यक्रमों में तेजी लाने पर जोर दिया गया. विशेष रूप से, मीटिंग के दौरान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सदस्यों के साथ बैठक के संबंध में भी चर्चा हुई.

इस बैठक में भाजपा कई प्रमुख हस्तियां मौजूद रहीं, जिनमें राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष, राष्ट्रीय संयुक्त संगठन सचिव वी.सतीश के साथ महासचिव अरुण सिंह, सुनील बंसल, विनोद तावड़े, तरूण चुघ, कैलाश विजयवर्गीय, दिल्ली शौकीन और दुष्यन्त गौतम शामिल हैं. आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए, सभी नेताओं ने पार्टी की गतिविधियों को बढ़ाने और जनता के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया.

भाजपा का लक्ष्य राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में जनता के बीच अपनी सक्रिय उपस्थिति को बढ़ाना है, क्योंकि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले इन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version