ताजा हलचल

गुजरात विधानसभा चुनाव: 85 फीसदी मुस्लिम वोटरों ने बता दिया बीजेपी को वोट देंगे या नहीं, सर्वे के नतीजे चौकाने वाले

0
सांकेतिक फोटो

गुजरात विधानसभा का चुनाव इस बार बेहद दिलचस्प होने की उम्मीद है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी है जो 27 सालों से राज्य की सत्ता में है, वहीं कांग्रेस राज्य में अपना वनवास खत्म कर लौटना चाहती है.

आम आदमी पार्टी समेत असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) ने भी गुजरात चुनाव में ताल ढोक दी है. सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. गुजरात में चुनाव प्रचार का शोर तेज हो चुका है. 1 दिसंबर को पहले चरण में और 5 दिसंबर को दूसरे चरण में वोटिंग है.

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का गुजरात में चुनाव लड़ने के एलान के बाद से चर्चा शुरू हो गई क्या मुस्लिम वोट उन्हें मिलेंगे. इसी बीच सवाल ये भी उठ रहा है कि ओवैसी की पार्टी का गुजरात चुनाव लड़ने से बीजेपी को राज्य के मुसलमानों का वोट मिलेगा.

गुजरात चुनाव में मुस्लिम वोटर बीजेपी के पक्ष में वोटिंग करेगा. इसी से जुड़े सवाल को लेकर इंडिया टीवी- मैटेराइज ने एक सर्वे किया है. इसमें ये पता लगाने की कोशिश की गयी.

गुजरात के मुस्लिम वोटरों ने क्या दिया जवाब-:
सर्वे में गुजरात के मुस्लिम वोटरों से सवाल किया गया कि वो चुनाव में किस पार्टी को अपना वोट देंगे? इस सवाल के जवाब में 12 फीसदी मुस्लिम वोटरों ने बीजेपी को अपनी पहली पसंद बताया, 62 फीसदी ने कांग्रेस के पक्ष में वोट करने की इच्छा जाहिर की. इसके अलावा सर्वे में 23 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी के वोट देने की बात कही, वहीं 3 फीसदी लोगों ने अन्य को अपनी पसंद बताया.

चुनाव में मुस्लिम वोटर किस पार्टी को अपना वोट देंगे?
बीजेपी – 12 %
कांग्रेस – 62 %
आप – 23 %
अन्य – 3 %

कितनी सीटों पर मुस्लिम वोटरों का प्रभाव?
गुजरात की 182 सीटों में से 53 सीटों पर मुस्लिम वोटर हार-जीत तय करने का दमखम रखते हैं. ऐसी 26 सीटें है जहां कि 10 से 15 फीसदी मुस्लिम वोटर रहते हैं. 15 से 20 प्रतिशत मुस्लिम 11 सीटों पर प्रभावी है. फिर 20 से 25 फीसदी मुस्लिम मतदाता 7 सीटों पर प्रभावी भूमिका में हैं.

तीन सीटों पर 25 से 30 फीसदी और 6 सीटों पर 30 से 55 प्रतिशत मुस्लिम वोटर है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 53 सीटों में से 25 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. बीजेपी 23 सीट जीती थी. अन्य ने 5 सीटें हासिल की थी.

साभार-एवीपी




NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version