लाइफस्टाइल: ये चीजे दोमुंहे बालों से राहत दिलाने का करती हैं काम, जानें इस्तेमाल का तरीका

बारिश और बदलते मौसम की वजह से बालों संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं और इसके लिए लोग अक्सर बाजार में उपलब्ध स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं। हालांकि, इस मौसम का असर केवल त्वचा पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी पड़ता है, जिससे बाल झड़ने और रूखेपन की समस्याएं आम हो जाती हैं।

बालों के रूखेपन के कारण बालों के टिप्स अक्सर दोमुंहे हो जाते हैं, जिससे उनकी वृद्धि बाधित हो जाती है। यदि आप भी दोमुंहे बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो बिना खर्च के आपकी मदद कर सकते हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल बालों की देखभाल के लिए एक अत्यंत प्रभावी उपाय हो सकता है, विशेषकर अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे हो गए हैं। नारियल तेल बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और नमी को लॉक करने में मदद करता है, जिससे बालों की सेहत में सुधार होता है। इसके नियमित उपयोग से दोमुंहे बालों की समस्या में कमी आती है और बालों के रूखेपन को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, बाल धोने से पहले नारियल तेल को जड़ों से लेकर बालों के छोर तक अच्छी तरह से लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य रूप से बाल धो लें।

अंडे का मास्क

यदि आप अंडे का उपयोग करने में सहज हैं, तो एक प्रभावी हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है। एक अंडे को अच्छे से फेंट लें और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर समान रूप से लगाएं, खासकर उन हिस्सों पर जहां बाल अधिक डैमेज हुए हैं। हेयर मास्क को बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। यह अंडा, जैतून का तेल, और शहद का संयोजन बालों को गहराई से पोषण देता है, रूखापन कम करता है और डैमेज बालों की मरम्मत में मदद करता है।

दही

दही एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है और बालों को मुलायम बनाने में अत्यंत प्रभावी होता है। इसका उपयोग करना बेहद सरल है। आप बस ताजे दही को सीधे अपने बालों में लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। दही की प्रोबायोटिक्स और पोषक तत्व बालों को गहराई से पोषण देते हैं, जिससे बालों की चमक और मुलायमपन बढ़ता है। इसके बाद, बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।

मुख्य समाचार

ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

Topics

More

    ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

    ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

    बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

    भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

    Ind Vs Bang 1 Test: दूसरी दिन भी टीम इंडिया के नाम, बनाई 308 रनों की बढ़त

    टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक...

    राघव चड्ढा ने की केजरीवाल के लिए सरकारी आवास की मांग, बोले यह उनका हक है

    आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली के...

    Related Articles