ताजा हलचल

दिल्ली से मेरठ का सफर हुआ महंगा, एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क बढ़ा

0

अगर आपका दिल्ली से मेरठ या मेरठ से दिल्ली आना-जाना लगा रहता है तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब यह सफर आपको पहले के मुकाबले कुछ महंगा पड़ सकता है. क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरफिरेल एक्सप्रेसवे पर टोल शुल्क के 5 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है. अब आपको इस एक्सप्रेसवे पर 250 रुपए तक का पेमेंट करना होगा. दरअसल, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से टोल टैक्स में इजाफा कर दिया गया है.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के इस कदम के बाद अब फॉर व्हीलर्स व लाइट व्हीकल्स को 45 रुपए से लेकर 160 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं. जबकि हैवी व्हीकल्स को 40 रुपए से लेकर 250 रुपे तक खर्च करने पड़ सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोल शुल्क दूसरी के आधार पर तय किया जाता है. मौजूदा समय में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया 135 किमी लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर 2.19 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स लेता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी दिल्ली से गाजियाबाद के सफर से लिए कोई ट्रैफिक टोल नहीं चुकाना होता है. एनएचएआई के अधिकारियों की मानें तो टोल टैक्स के नए रेट एक अप्रैल से लागू होने थे, लेकिन लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इसको कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस कदम के बाद दिल्ली में सराय काले खां से मेरठ स्थित काशीपुर टोल प्लाजा तक कार, जीप और वैन समेत हल्की गाड़ियों को अब 155 रुपए के स्थान पर 160 रुपए टोल टैक्स का भुगतान करना होगा. लगभग 82 किलोमीटर की इस दूरी के लिए बस, एलएमवी और मालवाहक वाहन को टोल टैक्स के रूप में 250 रुपए का भुगतान करना होगा.

Exit mobile version