ताजा हलचल

लोकसभा चुनाव के नतीजों से ठीक पहले वाहन चालकों की जेब पर बढ़ा भार, टोल टैक्स में वृद्धि

0

लोकसभा चुनाव के नतीजों से ठीक पहले वाहन चालकों की जेब पर भार बढ़ गया है. दरअसल नेशनल हाईवे अथोरिटी ऑफ इंडिया एनएचएआई की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत अब टोल टैक्स में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा रही है. खास बात यह है कि ये बढ़ोतरी 3 जून 2024 से लागू कर दी गई है. यानी अब अगर आप नेशनल हाइवे से गुजर रहे हैं तो आपको 5 फीसदी ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा.

दरअसल एनएचएआई की ओर से ये फैसला सालाना संशोधन के तहत लिया गया है. वैसे तो ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल से ही की जाना थी, लेकिन लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद इस तरह के फैसलों को रोक दिया गया था. अब जब एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ चुके हैं सात चरणों के मतदान की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है तो एनएचएआई ने अपने रुके हुए निर्णय को तुरंत प्रभाव से लागू करने का फैसला लिया है.

एनएचएआई के सीनियर ऑफिसर के मुताबिक हर वर्ष टैक्स में बढ़ोतरी की जाती है. इस बार भी यह इसी कड़ी का हिस्सा है. उन्होंने बताया कि देशभर में नेशनल हाइवे पर कुल 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा मौजूद हैं. जबकि इनमें 675 पब्लिक फंडेड यानी पीपीपी मॉडल पर बेस्ड हैं वहीं 180 को रियायतकर्ताओं की ओर से संचालित किया जाता है.

एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ये बढ़ोतरी अलग-अलग रूट पर अलग-अलग हो सकती है. इसमें 3 से 5 फीसदी अतिरिक्त टैक्स वसूला जाएगा. नई दरें 3 जून 2024 सोमवार से ही लागू कर दी जाएंगी.

बता दें कि इस तरह की सालाना संशोधन को मोटर चालकों की ओर से लगातार विरोध जताया जा चुका है. उनका कहना है कि आवश्यक वस्तुओं की परिवहन लागत में बढ़ोतरी हो जाती है, इसका सीधा भार आम जनता पर ही पड़ता है. वहीं इस अतिरिक्त टैक्स को लेकर दो पहिया वाहन चालकों को छूट दी गई है.

Exit mobile version