चुनाव 2024

आचार संहिता का आपके शहर में हुआ उल्लंघन तो ऐसे करें शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई

0

यदि आपके आसपास आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है, तो सी-विजिल एप आपके लिए एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है। इस ऐप के माध्यम से आप चुनाव आयोग तक शिकायत पहुंचा सकते हैं, यदि कोई आपकी संपत्ति पर अनधिकृत प्रचार सामग्री चस्पा कर रहा है या मतदान प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस एप के माध्यम से आप एक जागरूक नागरिक के रूप में निर्वाचन विभाग को सजग कर सकते हैं और अपनी भूमिका निभा सकते हैं। आपकी शिकायत का चुनाव आयोग पांच से 100 मिनट के भीतर संज्ञान लेकर निस्तारण करेगा। जिल में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से नियमित सी-विजिल एप पर लोग शिकायत दर्ज कर रहे हैं।

अधिकांश शिकायतों में निजी और सार्वजनिक संपत्ति पर प्रचार सामग्री चस्पा करने की है। कुछ लोग वोटर आईडी संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए भी एप पर शिकायत दर्ज कर रहे हैं। विभाग की ओर से ऐसे लोगों को उचित सलाह दी जा रही है। जबकि दर्ज शिकायतों का उचित माध्यमों से निदान किया जा रहा है। जिले में अब तक सी-विजिल एप पर दर्ज 168 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। शिकायत का निवारण और आचार संहिता के पालन में चुनाव आयोग ने किया कामायाब बदलाव।

Exit mobile version