ताजा हलचल

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की वापसी, सिक्किम में एसकेएम को बढ़त

0

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आ रहे हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह छह बजे मतगणना शुरू हो गई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान हुआ था. अरुणाचल प्रदेश की 50 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के नजीते आज दोपहर तक आने का अनुमान है. अरुणाचल में बीजेपी की सरकार है.

अरुणाचल प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी की वापस हो रही है. बीजेपी बहुतमत से बहुत ऊपर निकल गई है. इसी के बाद अरुणाचल की राजधानी ईटानगर में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. ईटानगर स्थित बीजेपी दफ्तर में बीजेपी कार्यकर्ता ढोल नगाड़ों के साथ जश्न मना रहे हैं. बीजेपी ने राज्य की 17 सीटें जीत ली हैं और 29 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है.

इस बार भी राज्य में बीजेपी की सरकार की वापसी की पूरी उम्मीद है. क्योंकि राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने चुनाव से पहले ही 10 सीटों पर कब्जा कर लिया था. इन दस सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी एक बार फिर से राज्य की सत्ता में वापसी कर रही है. वहीं विधानसभा की 32 सीटों वाले सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) की सरकार है और पार्टी को उम्मीद है कि वह लगातार दूसरी बार राज्य की सत्ता में वापसी करेगी. हालांकि, विपक्षी एसडीएफ उसे सत्ता से बेदखल करने की पूरी कोशिश की है.

लोकसभा चुनाव के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था. सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच कड़ा मुकाबला है.हाल ही में नवंबर 2023 में फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया की हमरो सिक्किम पार्टी का एसडीएफ में विलय हो गया. 2019 के विधानसभा चुनावों में, एसकेएम ने 17 सीटें जीतीं थीं, जबकि एसडीएफ ने 15 सीटें हासिल कीं. एग्जिट पोल का अनुमान है कि एसकेएम राज्य में सत्ता में वापस आएगी.

Exit mobile version