एक नज़र इधर भी

नीलाम होने वाला है दुनिया का पहला एसएमएस, डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा में बिकने की उम्मीद-जानें क्या है खास

0
फोटो साभार -वोडाफोन

Vodafone ने दुनिया के पहले SMS के नीलामी की घोषणा की है. कंपनी इस SMS की नीलामी नॉन-फंजीबल टोकन (NFT) के तौर पर करेगी. इस SMS डिजिटल कॉपी की नीलामी की जाएगी. इसकी घोषणा वोडाफोन ग्रुप के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल द्वारा की गई है.

दुनिया के इस पहले SMS को करीब तीन दशक पहले 3 दिसंबर, 1992 को वोडाउफोन नेटवर्क के जरिए भेजा गया था. इस मैसेज को वोडाफोन के एक कर्मचारी ने रिसीव किया था. इस मैसेज में 14 कैरेक्टर थे और इसमें ‘Merry Christmas’ लिखा था.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया का पहला SMS ब्रिटिश प्रोगामर नील पापवोर्थ ने भेजा था. नील पापवोर्थ एक डेवलपर और टेस्‍ट इंजीनियर के तौर पर काम कर रहे थे, तब उन्‍होंने इस SMS को कंप्‍यूटर से अपने दूसरी साथी को रिचर्ड जारविस को भेजा था. रिचर्ड जारविस तब कंपनी के डायरेक्‍टर थे. उनको ये SMS ऑर्बिटल 901 हैंडसेट ( Orbitel 901 handset) पर भेजा गया था.

दुनिया के पहले SMS के NFT की नीलामी पेरिस में Aguttes द्वारा 21 दिसंबर 2021 को की जाएगी. लोग ऑनलाइन भी बोली लगा पाएंगे. NFT के खरीदार को वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक रीड द्वारा साइन किया गया NFT की प्रामाणिकता और विशिष्टता की गारंटी देने वाला एक सर्टिफिकेट मिलेगा. साथ ही कई ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स भी दिए जाएंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस NFT के लिए $200,000 (लगभग 1.52 करोड़ रुपये) से ज्यादा की बोली लगने की उम्मीद है. वोडाफोन ने जानकारी दी है कि कंपनी नीलामी के जरिए मिले सभी पैसों को UN रिफ्यूजी एजेंसी UNHCR को दे देगी. ताकी किसी वजह से अपना छोड़े 82.4 मिलियन प्रवासियों की मदद की जा सके.

साभार-टाइम नाउ

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version