वाइस एडमिरल आर हरि कुमार होंगे अगले नौसेना प्रमुख, सामने रहेंगी ये चुनौतियां

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार अगले नौसेना प्रमुख होंगे. भारत सरकार ने मंगलवार को वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार को देश के अगले नौसेना प्रमुख के रूप में नामित किया है. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वाइस एडमिरल कुमार वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं. वह 30 नवंबर को भारतीय नौसेना की बागडोर संभालेंगे, इस दिन मौजूदा एडमिरल करमबीर सिंह सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है.

वाइस एडमिरल कुमार की समुद्री कमान में आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस रणवीर शामिल हैं.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हिंद महासागर पर दुनिया की निगाहों के साथ और इस क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता होने के भारत के उद्देश्य को देखते हुए, वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को नए नौसेना प्रमुख के रूप में कई नई जिम्मेदारियों के साथ-साथ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा.

ऐसे समय में जब भारतीय नौसेना भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों के हिस्से के रूप में आत्मानिर्भर भारत की ओर बढ़ रही है, एडमिरल आर हरि कुमार को विशेष रूप से प्रोजेक्ट -75 की विभिन्न कमानों में देखा जाएगा, जिसमें स्कॉर्पीन की छह पनडुब्बियों का निर्माण शामिल है.


मुख्य समाचार

करगिल युद्ध पर पाकिस्तान ने उगला सच, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

इस्लामाबाद| साल 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान की...

राशिफल 07-09-2024: गणेश चतुर्थी के दिन क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

मेष-: आर्थिक समस्याओं का समाधान,आत्मविश्वास में वृद्धि होगी,बुद्धि कौशल...

Topics

More

    Related Articles