निरस्त नहीं होगी उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड की परीक्षा, 7 सेंटर्स पर अब इस दिन होंगे दोबारा एग्जाम

देहरादून| फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा को लेकर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अहम फैसला लिया है. अब 7 सेंटर्स पर दोबारा से परीक्षा करवाए जाने की तैयारी है. जिन सेंटर्स पर नकल की शिकायत थी वहां अब दोबारा से एग्जाम होंगे.

दरअसल, इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में 57 कैंडिडेट की शिकायत मिली थी, जिनमें से 47 की पहचान हो गई थी. मगर 10 कैंडिडेट की पहचान नहीं हो पाई थी. ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हुए इसमे कैंडिडेट ने नकल की थी , जिसकी एसआईटी जांच भी हुई.

पिछले 1 साल से इस परीक्षा रिजल्ट को 10 कैंडिडट्स न मिल पाने की वजह से जारी नहीं किया जा सका है. अब उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बड़ा फैसला लेते हुए 7 सेंटर्स पर 2946 कैंडिडेट के लिए दोबारा से परीक्षा करवाने का फैसला लिया है जो कि 14 फरवरी को होना हैं. यह सभी सेंटर्स हरिद्वार के हैं.

16 फरवरी 2020 को फॉरेस्ट गार्ड के 1219 पदों पर भर्ती परीक्षा करवाई गई थी जिसमें परीक्षा के दिन ही आंसर शीट की कॉपी लीक हो गई थी. इसके बाद परीक्षा की सुचिता पर सवाल उठे थे.

मामले में जब जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि इस एग्जाम में ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर नकल की गई थी. इसके बाद आयोग ने परीक्षा निरस्त ना करते हुए एसआईटी को पूरे मामले की जांच सौंप दी थी. एसआईटी जांच में 57 कैंडिडेट की संलिप्तता पाई गई, जिसमें से 47 की पहचान कर ली गई. वहीं 10 कैंडिडेट अब भी पुलिस की पहुंच से दूर हैं.

ऐसे में आयोग ने फैसला लेते हुए एग्जाम रिजल्ट में पारदर्शिता बनी रहे इसलिए जिन सेंटर्स पर गड़बड़ी की शिकायत आई थी वहां पर परीक्षा दोबारा करवाने का फैसला ले लिया है. 14 फरवरी 2021 को एग्जाम हरिद्वार के ही 7 सेंटर्स पर करवाए जाएंगे.

मुख्य समाचार

सीएम धामी ने दीपावली पर्व पर प्रदेशवासियों को दी 130 नई बसों की सौगात

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रविवार उत्तराखंड...

लखनऊ में कई बड़े होटलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

यूपी की राजधानी लखनऊ में कई बड़े होटलों को...

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 9 घायल, दो की स्थिति गंभीर

रविवार सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन में भगदड़...

राशिफल 27-10-2024: आज रविवार को इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की विशेष कृपा

मेष (Aries): मेष राशि वालों को आज नई परियोजनाओं...

Topics

More

    लखनऊ में कई बड़े होटलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

    यूपी की राजधानी लखनऊ में कई बड़े होटलों को...

    मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 9 घायल, दो की स्थिति गंभीर

    रविवार सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन में भगदड़...

    Related Articles