अफगानिस्तान सरकार पर ट्विटर का कदम बड़ा कदम, कई मंत्रालयों से हटाया अपना ब्लू टिक

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो गया है, और पूरी दुनिया तालिबान की सरकार को मान्यता देने में दुनिया भले ही अभी ऊहापोह की स्थिति में हो लेकिन अमेरिकी माइक्रोब्लागिंग एवं सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपनी तरफ से कदम उठाया है.

ट्विटर ने अफगान सरकार के मंत्रालयों को दिया गया अपना ब्लू टिक हटा लिया है. ट्विटर के ब्लू टिक का मतलब अकाउंट के सही एवं प्रमाणित होने से होता है. पाझवोक अफगान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अफगान सरकार के जिन मंत्रालयों एवं प्रतिष्ठानों से ब्लू टिक हटाए गए हैं उनमें विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, आंतरिक मंत्रालय, राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रीय खरीद प्राधिकरण शामिल हैं.

इस देश से अमेरिका और विदेशी बलों की 30 अगस्त को पूर्ण रूप से वापसी हो गई. तालिबान ने 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर अपना कब्जा कर लिया. तालिबान ने अपनी एक कार्यवाहक सरकार का गठन किया है. इस सरकार को मान्यता दिलाने में पाकिस्तान काफी सक्रिय है.

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम हो जाने के बाद यह देश मानवीय एवं आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यहां दवाओं, खाने-पीने की चीजों सहित जरूरी सुविधाओं की भारी कमी हो गई है. बैंकों में पैसे नहीं हैं. एटीएम खाली हैं.

लोग जरूरत की चीजें खरीदने के लिए अपने घर के सामान बेच रहे हैं. जानकारों का मानना है कि घरेलू स्थितियों में यदि जल्द सुधार नहीं हुआ तो लोग गृह युद्ध के रास्ते पर आगे बढ़ सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक घनी सरकार के जाने के बाद राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कोई ट्वीट नहीं किया गया है.

अफगान सरकार के कई मंत्रालयों के अकाउंट से ब्लू टिक हट गया है लेकिन पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी, हामिद करजई, अब्दुल्ला अब्दुल्ला के ट्विटर अकाउंट पर ब्लू टिक अभी भी है. पूर्व राष्ट्रपति अमरूल्लाह सालेह के अकाउंट से भी ब्लू टिक हट गया है जबकि दूसरे उप राष्ट्रपति सरवार दानिश के अकाउंट पर यह टिक मौजूद है.

पाकिस्तान चाहता है कि दुनिया के देश तालिबान सरकार को मान्यता दें एवं उसे आर्थिक मदद उपलब्ध कराएं. हालांकि, दुनिया के देश तालिबान को मान्यता देने के बारे में जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहते.

मुख्य समाचार

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

हरियाणा: नई सरकार के गठन के बाद अब मंत्रियों को मिले विभाग

हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब...

Topics

More

    पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

    दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

    Women T20 WC Final: न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार जीता खिताब

    दुबई|… एमिलिया केर और रोजमेरी मैयर की शानदार गेंदबाजी...

    Related Articles