ताजा हलचल

अब इस नाम ने जाना जाएगा ‘तुर्की’, संयुक्त राष्ट्र ने दी मंजूरी

0
तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन

अंकारा|…. संयुक्त राष्ट्र ने तुर्की गणराज्य का नाम बदलने के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है. संयुक्त राष्ट्र में अब तुर्की का नाम तुर्किये कर दिया गया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि तुर्की के विदेश मंत्री मेवतुल कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को एक पत्र लिखा, जिसमें तुर्की का नाम तुर्किये करने का अनुरोध किया गया था.

दुजारिक ने आगे कहा कि पत्र मिलने के तुरंत बाद ही नाम बदल दिया गया है. मंगलवार को तुर्की के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को पत्र लिखने की जानकारी दी थी. पत्र में कहा गया था, ‘हमारे संचार निदेशालय के साथ मिलकर हम इसके लिए एक अच्छा आधार तैयार करने में सफल रहे. हमने संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए अपने नाम का बदलाव किया है.’

राष्ट्रपति ने कही थी ये बात
तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन ने दिसंबर में अपने देश के लोगों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर भाषा में तुर्किए नाम इस्तेमाल करने को कहा था. तब एर्दोगन ने कहा था कि तुर्किये को हर देश मानता है. तुर्किये तुर्की लोगों की संस्कृति, सभ्यता और मूल्यों का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता है. इसके अतिरिक्त एर्दोगन ने कंपनियों से कहा था कि वे निर्यात होने वाली सभी चीजों पर ‘मेड इन तुर्किये’ लिखें.

इन देशों ने भी बदले हैं अपने नाम
कुछ समय पहले नीदरलैंड ने दुनिया में अपनी छवि को आसान बनाने के लिए हॉलैंड नाम हटा दिया था. इसके अलावा मैसेडोनिया ने भी अपना नाम उत्तरी मैसेडोनिया कर दिया था. 1935 में फारस ने अपना नाम बदल कर ईरान कर लिया था. फारसी भाषा में ईरान का मतलब पर्शियन होता है. पश्चिमी देश इसे फारस के नाम से पुकारते थे. लेकिन बाद में ये माना गया कि स्थानीय भाषा के नाम से देश को जानना चाहिए.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version