पीएम मोदी के नाम पर दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, क्रिकेटर के नाम पर एक भी स्टेडियम नहीं

अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘मोटेरा’ का नाम पहले सरदार पटेल स्टेडियम था लेकिन बुधवार 24 फरवरी 2021 इसका नाम बदल कर नरेन्द्र मोदी स्टेडियम किया गया. इसके बाद विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी पर इसे सरदार पटेल का अपमान करने का आरोप लगाया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को स्टेडियम का उद्घाटन किया. उद्घाटन के वक्त तक स्टेडियम के नामकरण की बात को राज रखा गया था. वैसे यह कोई पहला मौका नहीं है जब खेल स्टेडियमों खासकर क्रिकेट स्टेडियम का नाम किसी राजनेता के नाम पर रखा गया है. क्रिकेटरों के नाम पर देश में भले ही कोई इंटरनैशनल स्टेडियम न हो लेकिन नेताओं, खेल प्रशासकों और ब्रिटिश राज के अधिकारियों के नामों पर जरूर हैं.

देश में अकेले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर 9 स्टेडियम हैं. इनमें से 8 में घरेलू और इंटरनैशनल मैच खले जा चुके हैं जो हैं- नई दिल्ली, चेन्नई, कोच्चि, इंदौर, गुवाहाटी, मरागो, पुणे और गाजियाबाद.

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर हैदराबाद स्थित क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया है जहां प्रवेश द्वार पर पूर्व पीएम का आदम कट पोर्ट्रेट लगाया गया है. उन्हीं के नाम पर देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार का भी नामकरण किया गया है. उनके नाम पर हैदराबाद, देहरादून और कोच्चि के एरिना का भी नामकरण हुआ है. पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के नाम पर भी देश में 3 एरिन हैं- गुवाहाटी, नई दिल्ली और विजयवाड़ा.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भी नाम पर 2 क्रिकेट स्टेडियम हैं- एक लखनऊ और दूसरा हिमाचल प्रदेश के नादौन में. इसी तरह सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम पर वलसाड में स्टेडियम है. अहमदाबाद का क्रिकेट स्टेडियम भी पहले उन्हीं के नाम पर था.

इसी तरह 2019 में नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम किया गया. इसी मैदान पर अनिल कुंबले ने टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम करने का इतिहास रचा था.

सबसे खास बात यह है कि भारत में किसी भी क्रिकेटर के नाम पर कोई भी क्रिकेट स्टेडियम नहीं है. हालांकि, क्रिकेट प्रशासकों के नाम पर स्टेडियमों का नामकरण जरूर हुआ है जैसे चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम, बेंगलुरु का चिन्नास्वामी, मुंबई का वानखेड़े और मोहाली का आईएस बिंद्रा स्टेडियम.

दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटिश राज के अधिकारियों के नाम पर भी देश में क्रिकेट स्टेडियम हैं. मुंबई का ब्रेबोर्न स्टेडियम बॉम्बे के गवर्नर जनल रहे लॉर्ड ब्रेबोर्न के नाम पर है. इसी तरह कोलकाता का ऐतिहासिक ईडन गार्डंस का नाम ब्रिटिश भारत के गवर्नर जनरल रहे लॉर्ड ऑकलैंड की बहनों एमिली ईडन और फैनी ईडन के नाम पर है.

क्रिकेटरों के नाम पर भले ही स्टेडियम न हो लेकिन खेलप्रेमियों के लिए थोड़ी सुकून की बात यह जरूर हो सकती है कि हॉकी के दो दिग्गजों के नाम पर देश में दो क्रिकेट स्टेडियम हैं. एक है लखनऊ का केडी सिंह बाबू स्टेडियम और दूसरा ग्वालियर का कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम.

मुख्य समाचार

बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जारी की ये गाइडलाइन

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि बाल विवाह की...

विकाश यादव एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, क्यों इतना खफा अमेरिका!

विकाश यादव, एक पूर्व भारतीय सरकारी कर्मचारी, उनको एफबीआई...

बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद सलमान खान को फिर मिली धमकी, मांगी 5 करोड़ की धमकी

बाबा सिद्दीकी की मौत के बाद बॉलीवुड एक्टर सलमान...

राशिफल 18-10-2024: आज शुक्रवार को क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

1. मेष-: आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहेगा. कामकाज...

Topics

More

    विकाश यादव एफबीआई की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल, क्यों इतना खफा अमेरिका!

    विकाश यादव, एक पूर्व भारतीय सरकारी कर्मचारी, उनको एफबीआई...

    राशिफल 18-10-2024: आज शुक्रवार को क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

    1. मेष-: आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहेगा. कामकाज...

    उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था ने लगाई लंबी छलांग, 24 वर्षों में बढ़ी 24 गुना

    24 वर्षों की विकास यात्रा में उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था...

    Related Articles