अमरनाथजी यात्रा पर दिखा कोरोना का असर, एसएएसबी ने रजिस्ट्रेशन पर लगाई रोक

कोविड-19 मामलों में तेज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने शुक्रवार इस वर्ष की श्री अमरनाथजी यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन को अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला लिया.

यह भी ध्यान दिया गया कि सरकार ने रात के कर्फ्यू के माध्यम से संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए बड़ी संख्या में कदम उठाए हैं, दुकान खोलने में 50% की कटौती, सार्वजनिक परिवहन यात्रियों पर 50% प्रतिबंध, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना, आदि.

देश और केंद्रशासित प्रदेश में समान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, श्री अमरनाथजी यात्रा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन को स्थगित करने का फैसला लिया गया. यह बताया गया कि स्थिति का लगातार मॉनिटर किया जा रहा है और जैसे ही स्थिति सुधरेगी, कोविड प्रसार की समीक्षा की जाएगी और रजिस्ट्रेशन फिर से खुल जाएंगे.

बोर्ड ने 1 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया था, और तीर्थयात्रा के सफल आयोजन के लिए फरवरी, 2021 से व्यवस्थाएं पटरी पर थीं, जो 28 जून, 2021 से शुरू होने की उम्मीद है. बिना मतलब के भीड़ को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया.

पिछले 22 दिनों में, इस वर्ष देश भर में कुल 30,000 लोगों ने तीर्थयात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल को पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 नामित शाखाओं के माध्यम से शुरू हुई.

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने गुरुवार अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि देश में कोविड के कारण बने हालात के मद्देनजर तथा सभी एहतियाती उपायों की आवश्यकता को देखते हुए श्री अमरनाथ जी यात्रा के लिए पंजीयन को अस्थायी तौर पर निलंबित किया गया है. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने कहा कि परिस्थितियों पर लगातार नजर रखी जा रही है और हालात सुधरने पर रजिस्ट्रैशन पुन: आरंभ किए जाएंगे.

बालटाल और चंदनवाड़ी मार्गों से होने वाली सालाना अमरनाथ यात्रा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन क्रमश: 1 अप्रैल और 15 अप्रैल से शुरू हुए थे. 56 दिन की यह यात्रा पहलगाम और बालटाल मार्गों से 28 जून से आरंभ होगी और इसका समापन 22 अगस्त को होगा.

मुख्य समाचार

ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

Topics

More

    ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

    ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

    बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

    भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

    Ind Vs Bang 1 Test: दूसरी दिन भी टीम इंडिया के नाम, बनाई 308 रनों की बढ़त

    टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक...

    राघव चड्ढा ने की केजरीवाल के लिए सरकारी आवास की मांग, बोले यह उनका हक है

    आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली के...

    Related Articles