AMU जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, 1964 के बाद दौरा करने वाले बनेंगे पहले पीएम

आगरा| पीएम मोदी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर 22 दिसंबर को आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे. एएमयू देश के पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है.

खास बात यह है कि साल 1964 के बाद इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय की यात्रा करने पहले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे. विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर तारिक मंसूर ने बुधवार को कहा, ‘किसी भी विश्वविद्यालय के इतिहास में उसका शताब्दी समारोह ऐतिहासिक होता है. प्रधानमंत्री मोदी ने हमारा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, यह जानकर समूचा एएमयू समुदाय और मैं आभारी हैं.’

वाइस चांसलर ने कहा, ‘इस ऐतिहासिक मौके पर पीएम मोदी की उपस्थिति युनिवर्सिटी के विकास और छात्रों को अवसर दिलाने में अत्यंत योगदान करेगी.’ उन्होंने कहा कि इस मौके पर विवि में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहेंगे.

पिछली बार साल 1964 में तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री विवि के दीक्षांत समारोह में शरीक होने आए थे. इसके पहले चर्चा थी कि विवि के शताब्दी समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आएंगे. बताया जाता है कि अब राष्ट्रपति फरवरी 2021 में विवि का दौरा करेंगे. कोरोना के संकट को देखते हुए सभी कार्यक्रम ऑनलाइन होंगे.

पिछले साल हुआ था सीएए के विरोध में प्रदर्शन
एएमयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समारोह में पीएम मोदी की उपस्थिति भाजपा के उन नेताओं को संदेश देगी जो विश्वविद्यालय की आलोचना करते आए हैं. बता दें कि पिछले साल एएमयू में सीएए के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन देखने को मिला था. प्रदर्शनों के दौरान हिंसा की घटनाएं सामने आईं. सूत्रों का कहना है कि पीएम विवि परिसर के नए गेट का उद्घाटन करने के अलावा पोस्टल स्टैंप जारी कर सकते हैं.

मुख्य समाचार

राशिफल 27-10-2024: आज रविवार को इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की विशेष कृपा

मेष (Aries): मेष राशि वालों को आज नई परियोजनाओं...

बाबा सिद्दीकी की सीट से लॉरेंस बिश्नोई को चुनाव लड़ाने की तैयारी! ख़रीदा गया चुनाव पत्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर भारतीय विकास...

Ind Vs Nz: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, भारत में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार भारत में टेस्ट...

Topics

More

    Related Articles