नहीं रहे आसमान को राफेल से दहलाने वाले ओलिवियर डसॉल्ट, हेलिकॉप्टर दुर्घटना में हुई मौत

फ्रांस के अरबपति उद्योगपति और राफेल लड़ाकू विमान बनाने वाली डसॉल्ट कंपनी के मालिक ओलिवियर डसॉल्ट की रविवार को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. ओलिवियर उद्यमी सर्ग डसॉल्ट के सबसे बड़े बेटे थे.

वह समाचार पत्र ली फिगारो के मालिक भी थे. ओलिवियर के निधन पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने शोक संवेदना जाहिर की. फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘ओलिवियर डसॉल्ट फ्रांस से प्यार करते थे.

वो इंडस्ट्री के कैप्टन, सांसद, स्थानीय निर्वाचित अधिकारी, वायु सेना में रिजर्व कमांडर थे. अपने पूरे जीवन में उन्होंने देश की सेवा की. उनका इस तरह अचानक जाना एक बहुत बड़ी क्षति है.’

डसॉल्ट (69) की रविवार को उत्तरी फ्रांसीसी शहर टॉइक्स में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. इस दुर्घटना में उनके साथ पायलट भी मारा गया. प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार, ओलिवियर डसॉल्ट की संपत्ति अनुमानित तौर पर 6.3 बिलियन यूरो (7.3 बिलियन डॉलर) की थी और वे दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 361वें नंबर पर थे. डसॉल्ट परिवार का फ्रांस में बहुत बड़ा कारोबार है.

ओलिवियर सांसद भी थे. कारोबार और राजनीति में किसी तरह का द्वंद्व न हो इससे बचने के लिए वह डसॉल्ट कंपनी के बोर्ड से हट गए. राजनीति के अलावा वह एक जाने-माने फोटोग्राफर भी थे.

दुनिया को बेहतरीन लड़ाकू विमान राफेल देकर डसॉल्ट एविएशन चर्चा में आई. राफेल की गिनती दुनिया के उन्नत एवं ताकतवर लड़ाकू विमानों में होती है. इस विमान की खासियतें इसे अनूठा बना देती हैं. यह सीरिया, लीबिया और अफगानिस्तान में अपनी क्षमता साबित कर चुका है.


मुख्य समाचार

राशिफल 24-09-2024: आज हनुमान जी करेंगे इन राशियों का कल्याण

1. मेष-:आज आपको अपने काम में सफलता मिलेगी. आर्थिक...

Topics

More

    राशिफल 24-09-2024: आज हनुमान जी करेंगे इन राशियों का कल्याण

    1. मेष-:आज आपको अपने काम में सफलता मिलेगी. आर्थिक...

    झारखंड विधान सभा चुनाव को लेकर आई बड़ी खबर, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

    झारखंड में होने वाला आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर...

    Related Articles