अब महिलाएं भी कर सकती हैं एनडीए के लिए अप्लाई, जानें एग्जाम डेट- पैटर्न और सिलेबस


एनडीए में सिलेक्ट होना हर युवा भारतीय का सपना होता है. अब इस सपने को हमारी बेटियां भी पूरी कर सकती हैं. अपने मातृभूमि की सेवा का ख्वाब देख रही लड़कियों के लिए यह नौकरी बेहद खास होगी, क्‍योंकि उन्हें पहली बार इस परीक्षा में बैठने का एनडीए मौका मिल रहा है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 24 सितंबर को महिला उम्मीदवारों के लिए एनडीए (II) 2021 के आवेदन पत्र को फिर से खोल दिया है.

इच्छुक महिला उम्मीदवार 8 अक्टूबर तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकती हैं. जो अविवाहित महिला उम्मीदवार 9 जून, 2021 को प्रकाशित एनडीए (II) 2021 अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीयता, आयु, वैवाहिक स्थिति, शैक्षिक योग्यता आदि के संदर्भ में पात्रता मानदंड को पूरा करती हैं, वे परीक्षा के लिए आवेदन कर सकती हैं. एनडीए (II) 2021 की लिखित परीक्षा 14 नवंबर को देश भर में फैले 75 परीक्षा केंद्रों पर कुल 400 रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित की जाएगी. जिसमें पहली बार महिला उम्मीदवार भाग लेंगी.

एनडीए का परीक्षा पैटर्न
इसके लिखित परीक्षा में दो पेपर होते हैं. लिखित परीक्षा पास करने वाले छात्रों को ही एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. लिखित परीक्षा में पेपर- I मैथ्स का होता है, वहीं पेपर-II जनरल एबिलिटी टेस्ट होता है. यह कुल 900 अंक का पेपर होता है. जिसमें से पेपर- I, 300 अंक का और पेपर-II 600 अंक का पेपर होता है.

एनडीए की लिखित परीक्षा का सिलेबस CBSE 10+2 के सिलेबस के समान होता है. मैथ्स के पेपर में 120 प्रश्न पूछे जाते हैं. जिन्हें हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2.30 घंटे का समय मिलता है, वहीं जीएटी पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. यह पेपर भी 2.30 घंटे का होता है. दोनों पेपर ऑफलाइन माध्यम से होते हैं. जनरल एबिलिटी टेस्ट भी दो भागों में बंटा होता है. जिसके एक भाग में इंग्लिश व दूसरे भाग में जनरल स्टडीज विषय से प्रश्न आते हैं.

जनरल इंग्लिश – 50 प्रश्‍न – 200 अंक
फिजिक्स- 25 प्रश्‍न – 100 अंक
केमेस्ट्री- 15 प्रश्‍न – 60 अंक
जनरल साइंस- 10 प्रश्‍न – 40 अंक
हिस्ट्री, फ्रीडम मूवमेंट- 20 प्रश्‍न – 80 अंक
ज्योग्राफी- 20 प्रश्‍न – 80 अंक
करेंट अफेयर्स- 10 प्रश्‍न – 40 अंक


मैथ परीक्षा का सिलेबस
पेपर- I मैथ पर आधारित है. इस परीक्षा के उप-विषय अधिक कठिन नहीं होते, इसलिए किसी भी बोर्ड के छात्र इस अनुभाग को आसानी से उत्तीर्ण कर सकते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको कैलकुलेटर आदि का उपयोग नहीं करना है. गणित विषय से संबंधित महत्वपूर्ण विषय निम्न हैं-
बीजगणित- मैट्रिक्स और डिटर्मिनेंट
त्रिकोणमिति- दो और तीन डायमेंशन से संबंधित विश्लेषणात्मक ज्यामिति
डिफरेंट कैलकुलस- इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल समीकरण
वेक्टर बीजगणित- सांख्यिकी और संभावना

पेपर-II जनरल एबिलिटी
जनरल इंग्लिश-
इसमें अभ्यर्थी के इंग्लिश ग्रामर एवं शब्दावली के ज्ञान की जांच की जाती है. साथ ही वाक्य बनाने एवं शब्दों के सही उपयोग की योग्यता का परीक्षण किया जाता है. इसके अलावा व्याकरण, कॉम्प्रिहेंशन, मानसिक योग्यता और ज्ञान की जांच भी की जाती है.

जनरल नॉलेज- इसका प्रश्न पत्र केवल सामान्य ज्ञान एवं नवीनतम घटनाओं तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि इसके अंतर्गत निम्नलिखित विषय जैसे- भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल और नवीनतम घटनाएं भी आते हैं. जिसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गयी है.

फिजिक्‍स- प्रकाश और ध्वनि से संबंधित जानकारी, मैग्नेट एवं इससे संबंधित जानकारी, करंट और इलेक्ट्रिसिटी, सिंपल पेंडुलम, पुलिली, सिफ़ोन, लीवर, बैलून, पंप, हाइड्रोमीटर, प्रेशर कुकर, थर्मस फ्लास्क, ग्रामोफोन, टेलीग्राफ, टेलीफोन, पेरिस्कोप, टेलीस्कोप, माइक्रोस्कोप, मेरिनर कम्पास के कार्य के सामान्य सिद्धांत, कंडक्टर्स, सेफ्टी फ्यूज आदि.


केमिस्ट्री- वायु और जल (गुण), रासायनिक समीकरण एवं रासायनिक संयोजन के नियम, तत्व यौगिकों और मिश्रण, एसिड बेस एवं साल्ट, भौतिक और रासायनिक परिवर्तन.

जनरल साइंस-
बेसिक यूनिट ऑफ लाइफ, लिविंग एवं नॉन लिविंग थिंग्स, महामारी- कारण और रोकथाम, सौर प्रणाली, प्रमुख वैज्ञानिकों की उपलब्धि, खाद्य और संतुलित आहार, मानव शरीर और जीवन से संबंधित प्रक्रियाएं, पौधों और पशुओं में प्रजनन.

इतिहास- भारतीय इतिहास: संस्कृति और सभ्यता, संविधान और भारत का प्रशासन, भारत में राष्ट्रवाद, विभिन्न स्तरों पर भारत सरकार, पंचवर्षीय योजनाएं, भारत पुनर्जागरण और खोज, फ्रेंच, रूसी और औद्योगिक क्रांति, संयुक्त राष्ट्र और एक दुनिया का संकल्पना, भारत में लोकतंत्र महात्मा गांधी से संबंधित शिक्षण.

भूगोल- पृथ्वी और इसकी उत्पत्ति, ज्वार और महासागर धाराएं, चट्टान और इसका वर्गीकरण, वायुमंडल और वायुमंडलीय दबाव, भारत की जलवायु, क्षेत्रीय भूगोल के प्रकार, भारतीय कृषि और उद्योग परिवहन और व्यापारिक मार्ग, भारत के आयात और निर्यात आदि.

करेंट अफेयर्स- इस सेक्‍शन का सिलेबस तैयार करने के लिए आपको प्रतिदिन की घटनाओं पर नजर रखना होगा. इसमें भारत में महत्वपूर्ण तथा हालिया घटनाएं, वर्तमान और महत्वपूर्ण विश्व की घटनाएं, महत्वपूर्ण भारतीय या गैर-भारतीय हस्तियां जो सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल से संबंधित होते हैं, इनके बारे में पूछा जाता है.

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles