उत्तराखंड: एक चूहे की वजह से छूटे बिजली विभाग के पसीने, जानें पूरा मामला

रविवार की सुबह बागेश्वर के कपकोट के बिजली घर के इंकमिग फीडर में बीते एक चूहा घुस गया. चूहा घुसते ही बिजली घर के अंदर तार आपस में टकरा गए और एक जोरदार आवाज के साथ जबरदस्त धमाका हुआ है. धमाके से बिजली घर के अंदर कोहराम मच गया. धमाका इतना जबरदस्त था कि 215 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है.

धमाके में फीडर पूरी तरह बर्बाद हो गया है. वह तो अच्छा हुआ कि चूहे के कारण लगी आग ने बिजलीघर को नहीं जलाया वरना बहुत बड़ा नुकसान हो जाता. इससे कपकोट तहसील के 215 गांव की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है.

घटना के बाद से ही वहां पर कोहराम मचा हुआ है और सभी गांव में बिजली को वापस चालू करने के लिए मरम्मत कार्य किया जा रहा है. निगम के कर्मचारी बिजली घर को हुए नुकसान की मरम्मत करने में जुटे हुए हैं. आज सुबह 11 बजे तक बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई और बिजली व्यवस्था सुचारु करने की भी कोशिश की जा रही है.

बिजलीघर में साफ-सफाई की सुविधाओं के नहीं होने से बिजली घरों के अंदर चूहे और गिलहरियों का घुसना बेहद आम बात है और उनके कारण नुकसान भी बहुत होता है.

बिजली घरों के अंदर आए दिन लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं होना बेहद आम तो है मगर चिंताजनक भी है. इसके बावजूद भी अभी तक बिजली विभाग द्वारा ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए कोई भी ठोस पहल नहीं की गई है.

एक छोटी सी लापरवाही से बिजली घर के अंदर रखे लाखों रुपए की कीमत के उपकरण भी खराब हो रहे हैं. जरूरत है कि बिजली घरों की साफ- सफाई के ऊपर ऊर्जा विभाग विशेष ध्यान दे ताकि बिजली घर के अंदर चूहा, गिलहरी जैसे जानवर नहीं घुस पाएं और लाखों की मशीनों का भी नुकसान न हो.

बागेश्वर, कपकोट में बिजली घर के अंदर चूहे के घुसने से हुए नुकसान की आपूर्ति की जा रही है. ऊर्जा निगम के अधिशासी अभियंता भास्कर पांडे के अनुसार धमाके से फीडर पूरी तरह बर्बाद हो गया है.

सोमवार सुबह 11 बजे तक सभी गांव के अंदर बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई है मगर अभी भी मरम्मत का काफी काम होना बाकी है और निगम के कर्मचारी मरम्मत करने में जुटे हुए हैं.

मुख्य समाचार

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

Topics

More

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

    पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर सीएम धामी ने की ये चार घोषणाएं

    सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन, देहरादून में...

    केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, पीएम मोदी डिग्री मामले में समन रद्द करने से इंकार

    दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट...

    Related Articles