भगोड़ा मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित करेगा एंटीगुआ, पीएम ब्राउने ने कहा प्राइवेट जेट भेजे भारत

एंटीगुआ एवं बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने कहा है कि भगोड़े मेहुल चोकसी को अगले 48 घंटे में भारत को सौंपा जा सकता है. लापता चोकसी को डोमिनिका पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया. वह एंटीगुआ से रविवार को लापता हो गया था. चोकसी डोमनिका से भी भागने की फिराक में था लेकिन पुलिस ने उसे पकड़ लिया. इंटरपोल ने चोकसी के खिलाफ ‘येलो नोटिस’ जारी किया था.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पीएम ब्राउने ने कहा, ‘मुझे लगता है कि उसे भारत को सौंपने में कोई कानूनी-अड़चन नहीं आएगी. मेरा मानना है कि उसे प्राइवेट जेट के जरिए अगले 48 घंटे में भारत को प्रत्यर्पित किया जा सकता है.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने भारत सरकार से अपने अधिकारियों को प्राइवेट जेट में डोमिनिका भेजने के लिए कहा है. इस प्राइवेट जेट से चोकसी को वापस भारत भेजा जा सकता है. भारतीय अधिकारियों को उसे वापस ले जाने की व्यवस्था करनी होगी.’

एंटीगुआ के पीएम ने कहा कि उन्होंने चोकसी के बारे में डोमिनिका के पीएम से बात की है. ब्राउने ने कहा कि उन्होंने चोकसी को एंटीगुआ भेजने के लिए कहा है क्योंकि उसे यहां संवैधानिक सुरक्षा मिली हुई है.

बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की कर्ज जालसाजी मामले में चोकसी वांछित है और उसे आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा में अपनी कार में भोजन करने के लिए जाते हुए देखा गया था. चोकसी की कार मिलने के बाद उसके कर्मचारियों ने लापता होने की सूचना दी.

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता था. चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 रुपये की जालसाजी की. नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है.

चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी और जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था. बैंक से जालसाजी का मामला बाद में सामने आया था. चोकसी और नीरव दोनों सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

मुख्य समाचार

मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

नैनीताल: गोलीबारी की घटना से दहला हल्दूचौड़, इस वजह से हुआ हंगामा

नैनीताल| हल्दूचौड़ क्षेत्र में गोलीबारी की घटना की सूचना...

Topics

More

    मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

    भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

    तुर्किये में आतंकी हमला, एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के कैम्पस में विस्फोट

    अंकारा| तुर्किये की सरकारी एयरोस्पेस और डिफेंस कंपनी के...

    कौन होगा बीजेपी नया अध्यक्ष! इन नामों की हो रही चर्चा

    महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव अब नजदीक हैं....

    Related Articles