उत्‍तराखंड

मौका-मौका: भारतीय सेना ने टेक्निकल ग्रेजुएशन कोर्स के लिए मांगे आवेदन, पढ़ें पूरी डिटेल

0

भारतीय सेना ने अपने 136वें टेक्निकल ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. टेक्निकल ग्रेजुएशन कोर्स का यह बैच देहरादून स्थिति इंडियन मिलिट्री अकादमी (आईएमए) में जनवरी 2023 से शुरू होने जा जा रहा है.

भारतीय सेना में भविष्‍य तलाश रहे टेक्निकल ग्रेजुएट अविवाहित नौजवान इस कोर्स के लिए अपने आवेदन कर सकते हैं. कोर्स के लिए आवेदन का ऑनलाइन प्रॉसेस 11 मई को शुरू हो चुका है और 9 जून तक जारी रहेगा.

भारतीय सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, टेक्निकल ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन के इच्‍छुक आवेदकों की उम्र पहली जनवरी 2023 को 20 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. यानी आवेदकों का जन्‍म जनवरी 02, 1996 से जनवरी 01, 2003 के बीच हुआ हो.

भारतीय सेना ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि आयु प्रमाण पत्र के तौर पर मेट्रिकुलेशन या सेकेंड्री स्‍कूल या समकक्ष परीक्षा प्रमाणपत्र को ही स्‍वीकार किया जाएगा. इसके अतिरिक्‍त, आयु प्रमाणपत्र के रूप में दूसरा प्रमाणपत्र स्‍वीकार नहीं किया जाएगा.

भारतीय सेना द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इंजीनियरिंग का डिग्री कोर्स पास कर चुके नौजवानों के साथ साथ इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्षों के छात्र भी टेक्निकल ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के छात्रों को 1 जनवरी 2023 से पहले अपने पास होने का प्रमाण और मार्कशीट पेश करनी होगी.

इसके अलावा, आईएमए में ट्रेनिंग शुरू होने से 12 सप्‍ताह के बीच इंजीनियरिंग डिग्री सर्टिफिकेट पेश करना होगा. इन उम्‍मीदवारों को भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में प्रशिक्षण की लागत की वसूली के लिए अतिरिक्त बांड के आधार पर शामिल किया जाएगा.



NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version