ग्राहकों को झटका! एचडीएफसी से होम लोन लेगा होगा महंगा, आरपीएलआर में की बढ़ोतरी

हाउसिंग लोन देने वाली देश की दिग्गज कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. दरअसल, एचडीएफसी लिमिटेड ने हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट यानी आरपीएलआर (RPLR) में शनिवार को 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा की जिससे उसके मौजूदा और नए दोनों ग्राहकों के लिए कर्ज महंगा हो जाएगा.

एचडीएफसी ने यह कदम बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट में की गई 0.40 फीसदी की वृद्धि के बाद उठाया है. इसके पहले आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया समेत कई अन्य ऋणदाता संस्थान भी दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं.

कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी आरपीएलआर में 30 बेसिस प्वाइंट्स की वृद्धि कर दी है. यह बढ़ोतरी 9 मई से प्रभावी होगी.’

नए कर्जदारों के लिए संशोधित दरें उनकी साख एवं ऋण राशि के आधार पर 7 फीसदी से लेकर 7.45 फीसदी के बीच हैं. इसका मौजूदा दायरा 6.70 फीसदी से लेकर 7.15 फीसदी है. अगर एचडीएफसी के मौजूदा ग्राहकों की बात करें तो उनके लिए ब्याज दरों में 0.30 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

एचडीएफसी ने मई की शुरुआत में भी अपनी बेंचमार्क लेडिंग रेट में 0.05 फीसदी की वृद्धि की थी जिससे मौजूदा कर्जदारों के लिए कर्जों की ईएमआई महंगी हो गई थी.

एचडीएफसी मौजूदा ग्राहकों को दिए गए कर्जों की नई कीमत तय करने के लिए तीन महीने के चक्र का पालन करता है. लिहाजा कर्जों के शुरुआती वितरण की तारीख के आधार पर बढ़ी हुई लेंडिंग रेट के आधार पर संशोधित किया जाएगा.



मुख्य समाचार

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड 259 रनों के स्कोर पर ऑल आउट, सुंदर ने झटके 7 विकेट

न्यूजीलैंड की टीम पुणे टेस्ट की पहली पारी में...

Topics

More

    सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25...

    मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

    भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

    Related Articles