ताजा बर्फबारी के चलते कश्मीर-हिमाचल और उत्तराखंड में संकट, सड़क और हवाई यातायात पर असर

सोमवार को हुई ताजा बर्फबारी के कारण कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सड़क और हवाई यातायात पर असर पड़ा. सोमवार को देश के बाकी हिस्सों से कश्मीर घाटी का संपर्क टूट गया और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

भारी बर्फबारी के कारण कई हाईवे और दूसरी सड़कों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इन पहाड़ी राज्यों में कई इलाकों में बिजली की सप्लाई में भी बाधा आई. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के 10 जिलों और हिमाचल के कुछ इलाकों में बर्फ के खिसकने की चेतावनी जारी की गई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक सोमवार सुबह कश्मीर और जम्मू के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद श्रीनगर से आने-जाने वाली 68 उड़ानें रद्द कर दी गईं और श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया. चंद्रकोट और बनिहाल के बीच कई जगहों पर पत्थर गिरने और मिट्टी धंसने के कारण हाईवे को बंद करना पड़ा.

जबकि हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात के कारण 496 सड़कें बंद हो गईं. मनाली-केलांग सड़क पूरी तरह से बंद हो गई. शिमला, लाहौल और स्पीति और किन्नूर जिलों में लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई. इन जगहों पर ज्यादातर सड़कें भारी बर्फ गिरने के कारण बंद हो गईं. साथ ही इससे बिजली की सप्लाई और पानी की सप्लाई पर भी असर पड़ा.

उत्तराखंड में गंगोत्री और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर बर्फ गिरने के बाद गाड़ियों की आवाजाही ठप हो गई. बहरहाल इन दोनों नेशनल हाईवे के कुछ हिस्सों को शाम तक साफ कर दिया गया. इसके साथ ही उत्तराखंड में कम से कम 10 लिंक रोड भी बंद कर दिए गए.

उधर हिमाचल प्रदेश में अटल सुरंग के दक्षिण हिस्से पर 90 सेमी. बर्फ गिरी, जो राज्य में सबसे ज्यादा है. जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है. हिमाचल प्रदेश में भी मनाली-लेह अक्ष, धुंडी और ब्यास कुंड क्षेत्र में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई.

मुख्य समाचार

गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

सीएम धामी से फिल्म अभिनेता मोहन बाबू ने की मुलाकात, फिल्म नीति को सराहा

सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी से फिल्म अभिनेता...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

    मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी सिर्फ एक कॉल पर

    घर बैठे पायें बिजली बिल से जुड़ी समस्त जानकारी-1912...

    Related Articles