काबुल से ताजिकिस्तान होते हुए भारत पहुंचे 89 लोग, विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

अफगानिस्तान से भारतीय लोगों को निकालने का काम युद्ध स्तर पर जारी है. सरकार द्वारा बड़ी संख्या में वहां रह रहे भारतीयों की सकुशल स्वदेश वापसी कराई जा रही है. शनिवार देर रात एयर इंडिया का विमान 89 लोगों को लेकर ताजिकिस्तान से होते हुए राजधानी दिल्ली पहुंचा.

इन लोगों में दो नेपाली नागरिक भी शामिल थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. विमान में चढ़ने के बाद लोगों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है.

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारत के निकासी अभियान के तहत रविवार तक करीब 300 भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से स्वदेश लाए जाने की उम्मीद है.

अधिकारियों के मुताबिक, 80 से अधिक भारतीयों को शनिवार को काबुल से भारतीय वायु सेना के एक सैन्य परिवहन विमान में ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया और समूह को रविवार तड़के मध्य एशियाई शहर से एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान से दिल्ली वापस लाया जाएगा.

आपको बता दें कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है.

अमेरिका की मदद से करीब 200 भारतीयों को निकालने के मिशन को अंजाम दिया गया. इन लोगों की वापसी के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अब ध्यान अफगानिस्तान की राजधानी से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने पर होगा.

मुख्य समाचार

IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड 259 रनों के स्कोर पर ऑल आउट, सुंदर ने झटके 7 विकेट

न्यूजीलैंड की टीम पुणे टेस्ट की पहली पारी में...

सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25...

Topics

More

    सीबीएसई ने जारी की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख, यहां देखें शेड्यूल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25...

    मानहानि मामला: बीजेपी नेता ने सीएम आतिशी की अपील पर दाखिल किया जवाब

    भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने दिल्ली की मुख्यमंत्री...

    Related Articles