क्या केंद्र सरकार हर परिवार के एक सदस्य को दे रही नौकरी! जानें इस वायरल खबर का सच

कोरोना काल में कई लोगों की नौकरियां गई हैं. हालात ये है कि लोग नौकरियों के नाम पर फर्जीवाड़े का शिकार हो रहे हैं. कोई लोगों को राज्य सरकार की योजना का हवाला दे रहा है तो कोई केंद्र की योजना का.

इस बीच सोशल मीडिया पर ‘एक परिवार एक नौकरी’ नाम की एक कथित सरकारी योजना भी चर्चा का विषय बनी हुई है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग इस योजना का जिक्र करते हुए ऐसा कह रहे हैं कि केंद्र सरकार इसके तहत हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार मुहैया कराएगी.

एक यूट्यूब चैनल द्वारा दावा किया जा रहा है “एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना 2020. प्रधानमंत्री ने अपनी महत्वाकांक्षी एक परिवार-एक नौकरी योजना लागू कर दी, जिसके तहत राज्य के हर परिवार के कम से एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी. इस योजना के लागू होने पर देश के युवाओं में भारी खुशखबरी का माहौल है.”

इस खबर की पड़ताल करते हुए पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट किया है ‘एक परिवार एक नौकरी’ नाम की कोई योजना नहीं चला रही है. किसी भी सरकारी वेबसाइट पर हमें इस योजना का ब्यौरा नहीं मिला. अगर सरकार इतनी बड़ी किसी योजना का ऐलान करेगी, तो ये तय है कि देश के तमाम मीडिया और अखबारों में इसकी चर्चा होगी. लेकिन हमें किसी प्र​तिष्ठित मीडिया वेबसाइट में इससे संबंधित कोई खबर नहीं मिली.

सरकारी नौकरी देने का ये फर्जी दावा पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया पर घूम रहा है. इसीलिए पीआईबी फैक्ट चैक के सूचना विभाग ने भी मार्च में इस दावे का खंडन ​किया था.

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles