खेल-खिलाड़ी

IND vs ENG 3rd Test: पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड मजबूत स्थिति में-स्कोर 120/0

0

लीड्स|… बुधवार से टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों टीमों की लीड्स के हेडिंग्ले मैदान पर भिड़ंत हो रही है. टीम इंडिया की पहली पारी 40.4 ओवर में महज 78 रन पर ढेर हो गई.

पहले दिन का खेल ख़त्म होने पर इंग्लैंड ने42 ओवर में 120 रन बना लिए है. रोरी बर्न्स(52) और हसीब अहमद(60) रन बनाकर नाबाद है. पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड ने 42 रनों की बढ़त ले ली है.

टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (19) ने सर्वाधिक रन बनाए. उनके अलावा अजिंक्य रहाणे (18), विराट कोहली (7), रविंद्र जडेजा (4), मोहम्मद सिराज (3), ऋषभ पंत (2) और चेतेश्वर पुजारा ने एक रन का योगदान दिया.

केएल राहुल, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए. इशांत शर्मा 8 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन और क्रैग ओवरटन ने तीन-तीन जबकि ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने दो-दो विकेट चटकाए.

टीम इंडिया की कमान विराट कोहली के हाथों में है जबकि इंग्लैंड की बागडोर जो रूट ने संभाल रखी है. टीम इंडिया ने फिलहाल 1-0 की बढ़त बना रखी है और वो यह मुकाबला जीतकर सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत करने की फिराक में होगी. वहीं, इंग्लैंड की टीम जीत की राह पर लौटने की कोशिश में होगी. पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड को 151 रन से मात दी थी.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही. टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का विकेट पहले ही ओवर में खो दिया. वह 4 गेंदें खेलकर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया.

राहुल ने फुल लेंथ पर कवर ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेती विकेटकीपर जोस बटलर के पास चली गई. राहुल ने पिछले दो मैचों में टिककर बल्लेबाजी की थी. उन्होंने पहले टेस्ट में 84 और दूसरे मैच में 126 रन की पारी खेली थी.

टीम इंडिया का दूसरा विकेट अनुभली बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा. पिछले मैच में 45 रन की पारी खेलने वाले पुजारा सस्ते में विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 9 गेंदों में महज 1 रन बनाया. उन्हें एंडरसन ने पांचवें ओवर में विकेट के पीछे लपकवाया.

एंडरसन ने पुजारा को ऑफ स्‍टंप के नजदीक गुड लेंथ गेंद पर डिफेंस करने को मजबूर किया. ऐसे में गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर बटलर के दस्‍तानों में समा गई. पुजारा कई महीनों से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उन्होंने इस साल फरवरी में अपना आखिरी अर्धशतक जमाया था.

टीम इंडिया को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा. पुजारा के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली का बल्ला भी खामोश ही रहा. उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया और एक चौके की मदद से 7 रन बनाए.

कोहली को भी एंडरसन ने ही पवेलियन की राह दिखाई. कोहली ऑफ स्‍टंप के करीब से जा रही गेंद को ड्राइव करने की फिराक में थे पर चूक गए. गेंद बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे चली गई और बटलर ने कैच लपक लिया. उनका विकेट 21 के कुल स्कोर पर गिरा.

तीन विकेट जल्द गिरने के बाद टीम इंडिया टीम को उपकप्तान अजिंक्य रहाणे से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए. लॉर्ड्स में अर्धशतक जड़ने वाले रहाणे 54 गेंदों में केवल 18 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने तीन चौके मारे.

वह 26वें ओवर की पांचवें गेंद पर ओली रॉबन्सन का शिकार बने. उन्होंने ऑफ स्टंप से बाहर जाती को छेड़ने की कोशिश में विकेट के पीछे जोस बटलर को कैच थमा दिया. उनका विकेट 56 के कुल स्कोर पर गिरा. उन्होंने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 35 रन की साझेदारी की. रहाणे के पवेलियन लौटते ही लंच ब्रेक हो गया.

टीम इंडिया-इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो, जोस बटलर, मोईन अली, सैम करन, क्रैग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version