क्राइम

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

0
सांकेतिक फोटो

पोर्ट ब्लेयर| अंडमान निकोबार के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही. ये झटके शनिवार रात 11 बजकर 4 मिनट पर आए. भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र अंडमान में दिगलिपुर से 3 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित था.

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पिछले महीने भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने तब बताया था कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 रही थी. भूकंप का केंद्र कैंपबेल बेस से 70 किलोमीटर दूर था. राहत की बात ये रही थी कि भूकंप की वजह से तब भी जान-माल का कोई नुकसान नुकसान नहीं हुआ था.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल की धरती पर इस साल जनवरी में 24 दिनों में 10 बार भूकंप के झटके आए थे. कहा जा रहा है कि ये किसी बड़े भूकंप की आशंका का खतरा बढ़ा रहा है. भूकंप के लिहाज से वैज्ञानिकों ने देश को पांच अलग-अलग ज़ोन में बांटा है.

ये हैं- उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्वी भारत का पूरा इलाका, गुजरात का कच्छ, उत्तरी बिहार और अंडमान निकोबार ‘सीस्मिक ज़ोन-फाइव’ में है. यानी इन इलाकों में कभी भी रिक्टर पैमाने पर 8 तीव्रता का खतरनाक भूकंप आ सकता है. इससे जान-माल का बड़ा नुकसान आ सकता है.

पिछले हफ्ते केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप अपराह्न दो बजकर 53 मिनट पर कारगिल क्षेत्र में आया था. अधिकारियों ने बताया था कि इसका केंद्र 36.02 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 77.33 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन से 30 किमी नीचे था.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ ज़िले में भी पिचले महीने भूकंप आया आया. इसकी तीव्रता 3.4 तीव्रता थी. जिसका केंद्र किश्तवाड़ में ही था. अधिकारियों ने कहा था कि इससे किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली थी.


NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version