करियर

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए प्रो. पांडे ‘गूगल मीट’ पर शाम 4 बजे करेंगे मार्गदर्शन

0

हर साल स्नातक स्तर पर टॉप विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए मारामारी रहती है.

छात्र-छात्राओं की पहली पसंद देश की टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी) पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

12वीं पास करने वाले विद्यार्थी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए कोचिंग के साथ करियर काउंसलर से प्रवेश परीक्षा संबंधी मार्गदर्शन लेते हैं. इसके बावजूद विद्यार्थियों का अपनी मनपसंद यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं हो पाता है.

इसी को ध्यान में रखते हुए 12वीं पास करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए आज शाम 4 बजे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दीप नारायण पांडे सीयूसीईटी (CUCET) के माध्यम से सेंट्रल यूनिवर्सिटी में स्नातक स्तर पर एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शन करेंगे.

इसके लिए विद्यार्थियों को google Meet (गूगल मीट) पर जाना होगा.

इसका मीटिंग कोड है—buk-pcvj-tyw है. इस वेबिनार में शामिल होने के लिए स्टूडेंट को रजिस्ट्रेशन कराना होगा.


सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए सीयूसीईटी पास करना होता है
भारत के टॉप सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से आयोजित की जाने वाली सेंटर यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट, सीयूसीईटी CUCET पास करना होगा.

ऐसे में छात्रों के मन में यह सवाल देखा जा रहा है कि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला कैसे प्राप्त किया जा सकता है.

इस एंट्रेंस टेस्ट की मदद से दिल्ली विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय बनारस हिंदू विश्वविद्यालय विश्व भारती विश्वविद्यालय जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिल सकता है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए इस परीक्षा का आयोजन करेगा. इसकी परीक्षा जून-जुलाई में प्रस्तावित है.

बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए आपको देश के 18 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन पाने का मौका मिलता है.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए केवल सीयूसीईटी परीक्षा ही नहीं देनी होती बल्कि यूनिवर्सिटी द्वारा अन्य कोर्सेस के लिए अन्य प्रवेश परीक्षा भी देनी होती है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version