सीबीआई ने संभाली अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की मौत की जांच

सीबीआई ने महंत नरेंद्र गिरि मौत की जांच अपने हाथ में ले ली है. सीबीआई ने इसकी जांच के लिए 6 सदस्यीय टीम का गठन करते हुए केस टेकओवर कर लिया है और यूपी पुलिस से सारे दस्तावेज मांगे हैं.

सीबीआई अब सभी आरोपियों की कस्टडी भी मांगेगी. वहीं यूपी पुलिस की SIT भी बाघंबरी मठ पहुंची है. लखनऊ सीबीआई टीम की मदद के साथ सीबीआई मुख्यालय की विशेष अपराध शाखा इस मामले की जांच करेगी.

आपको बता दें कि भारत में साधुओं के सबसे बड़े संगठन के अध्यक्ष रहे संत नरेंद्र गिरी का शव सोमवार को इलाहाबाद के बाघंबरी मठ में उनके शिष्यों को फांसी से लटका मिला था.

यूपी सरकार के अनुरोध के बाद गुरुवार को ही कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने महंत की मौत के मामले की सीबीआई जांच के संबंध में एक अधिसूचना जारी कर दी थी. यूपी पुलिस ने मंगलवार को संत की मौत की जांच के लिए 18 सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था और हरिद्वार में उनके एक शिष्य को हिरासत में लिया था.

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की कथित आत्महत्या के मामले में अदालत ने बुधवार को दो आरोपियों-आनंद गिरि और आद्या प्रसाद तिवारी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था और गुरुवार को तीसरे आरोपी संदीप तिवारी को को पुलिस सुरक्षा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया जहां से उसे भी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

बृहस्पतिवार को अदालत में जांच अधिकारी महेश सिंह द्वारा साक्ष्य के तौर पर मृतक के दो मोबाइल फोन, मौत से पूर्व महंत नरेंद्र गिरि द्वारा बनाया गया वीडियो, नायलान की रस्सी, चाकू, सात पेज का सुसाइड नोट, पांच अन्य मोबाइल फोन और एक पेन ड्राइव प्रस्तुत किया गया.


मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles