बुलेट ट्रेन दिल्ली को अयोध्या समेत इन धार्मिक शहरों से जोड़ेगी, विस्तृत परियोजना पर चल रहा है काम

नई दिल्ली| भारत में बुलेट ट्रेन के विस्तार पर तेजी से काम चल रहा है. फिलहाल मुंबई और अहमदाबाद के बीच रूट के निर्माण का काम हो रहा है, लेकिन बहुत जल्द देश की राजधानी दिल्ली से भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या के बीच भी बुलेट ट्रेन की कनेक्टविटी शुरू होगी.

बुलेट ट्रेन के दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है. इस परियोजना को तैयार करने की जिम्मेदारी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन को दी गई है.

दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर से इन शहरों में पहुंचेगी बुलेट ट्रेन इस डीपीआर के तैयार होने के बाद सिर्फ अयोध्या बल्कि अन्य धार्मिक नगरी मथुरा, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा और कानपुर को भी आपस में जोड़ा जाएगा.

दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर से जेवर एयरपोर्ट को भी कनेक्ट किया जाएगा. 800 किमी लंबे इस कॉरिडोर से इटावा, लखनऊ, रायबरेली और भदोही को भी जोड़ा जाएगा.

परियोजना तैयार करने के लिए होगा ग्राउंड सर्वेक्षण जानकारी के मुताबिक, NHSRCL इस प्रोजेक्ट के लिए ग्राउंड सर्वेक्षण करेगा. इसके लिए एक हेलिकॉप्टर में उपकरणों के जरिए लेजर उपकरणों का उपयोग करके लाइट डिटेक्शन ऐंड रेंजिंग सर्वे तकनीक का प्रयोग किया जाएगा.

मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर पर भी इसी तकनीक से हुआ था सर्वेक्षण आपको बता दें कि लाइट डिटेक्शन ऐंड रेंजिंग सर्वे तकनीक के जरिए ही मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के कॉरिडोर का भी सर्वेक्षण किया गया था.

ये सर्वेक्षण 12 हफ्तों में पूरा हुआ था. इस सर्वेक्षण को अगर किसी और माध्यम से किया जाता तो इसमें करीब 10-12 महीनों का समय लगना था.

मुख्य समाचार

मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 9 घायल, दो की स्थिति गंभीर

रविवार सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन में भगदड़...

राशिफल 27-10-2024: आज रविवार को इन राशियों पर रहेगी सूर्यदेव की विशेष कृपा

मेष (Aries): मेष राशि वालों को आज नई परियोजनाओं...

बाबा सिद्दीकी की सीट से लॉरेंस बिश्नोई को चुनाव लड़ाने की तैयारी! ख़रीदा गया चुनाव पत्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 से पहले उत्तर भारतीय विकास...

Topics

More

    मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, 9 घायल, दो की स्थिति गंभीर

    रविवार सुबह मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन में भगदड़...

    Related Articles