ICC Women T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर छठी बार किया वर्ल्ड कप पर कब्जा

केपटाउन|…. ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका का पहली बार विश्व कप जीतने का सपना तोड़कर खिताबी जीत का छक्का जड़ दिया है। मेग लेनिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में बेथ मूनी की 53 गेंद में नाबाद 74 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 156 रन का स्कोर खड़ा किया था.

इसके जवाब में मेजबान दक्षिण अफीका की टीम 6 विकट खोकर 137 रन बना सकी और 19 रन के अंतर से खिताब गंवा दिया। लौरा वॉलवर्ट दक्षिण अफ्रीका की सबसे सफल बल्लेबाज रहीं उन्होंने 41 गेंद में में 68 रन की पारी खेली. उनके अलावा क्लो ट्रॉयोन ने 25(23) रन बनाए.

साउथ अफ्रीका के लिए लक्ष्य का पीछा करते हुए एक बैटर ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को जबकर बाउंड्री पार पहुंचाया. पारी की शुरुआत करने उतरी लौरा वोल्वार्ड्ट ने 48 गेंद पर 5 चौके और 3 चक्के जमाते हुए 61 रन की पारी खेल डाली. अहम मौके पर ऑस्ट्रेलिया ने उनका विकेट हासिल किया और वो अर्धशतक बनाकर आउट हो गई.

ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर बेथ मूनी ने फाइनल में जबरदस्त पारी खेल डाली. 53 गेंद पर 9 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 74 रन की बनाए. गार्डनर ने 29 जबकि एलिसा हीली के बल्ले से 18 रन निकले. कप्तान मेग लेनिंग महज 10 रन का योगदान ही दे पाई. मूनी की शानदार पारी की बदौलत टीम ने 6 विकेट पर साउथ अफ्रीका के सामने 156 रन का स्कोर खड़ा किया.

साल 2009 में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को हराकर सबसे पहले महिला टी20 विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया था. 2010 में फिर से न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में थी और इस बार उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया. पहली बार खिताब अपने नाम करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2012 और 2014 में इंग्लैंड की टीम को लगातार दो बार हराकर वर्ल्ड कप हैट्रिक मनाया.

2016 में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर लगातार चौथा खिताब जीतने से रोका. इस हार के बाद टीम ने एक बार फिर से वापसी की और पहले 2018 और फिर 2020 में महिला टी20 विश्व कप का खिताब जीतकर 5 बार इसपर कब्जा जमाने वाली टीम बनने का गौरव हासिल किया.

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    Related Articles