उत्तराखंड में अनिल चंद्र पुनेठा को राज्य मुख्य सूचना आयुक्त के साथ दो और आयुक्तों की हुई नियुक्ति

आखिरकार उत्तराखंड में लंबे समय से रिक्त चल रहे मुख्य सूचना आयुक्त व दो सूचना आयुक्त समेत तीन पदों पर नियुक्ति हो गई. सरकार ने तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव आइएएस अनिल चंद्र पुनेठा को राज्य का मुख्य सूचना आयुक्त बनाया है.

पुनेठा वर्तमान में हैदराबाद में रह रहे हैं. नई दिल्ली निवासी विपिन चंद्र और देहरादून निवासी एडवोकेट विवेक शर्मा को सूचना आयुक्त के रिक्त पदों पर तैनाती दी गई है.

मुख्य सूचना आयुक्त पद से शत्रुघ्न सिंह के मार्च में त्यागपत्र देने से यह पद रिक्त हो गया था. सरकार ने सूचना आयुक्त जेपी ममगाईं को कार्यवाहक मुख्य सूचना आयुक्त बनाया था. बीते अक्टूबर माह में जेपी ममगार्ईं भी सेवानिवृत्त हो गए.

इस कारण सूचना विभाग में मुख्य सूचना आयुक्त व दो पद आयुक्त के रिक्त हो गए थे. मुख्य सूचना आयुक्त और दो सूचना आयुक्त के न होने के कारण आयोग का कार्य तकरीबन ठप हो गया था. कारण यह कि एक ही सूचना आयुक्त रहने पर आयोग का कोरम पूरा नहीं माना जाता. ऐसे में सरकार पर लगातार नए सूचना आयुक्त की तैनाती का दबाव पड़ रहा था.

बीते दिनों इन पदों पर प्राप्त आवेदनों पर विचार के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई थी. अब सरकार ने मुख्य सूचना आयुक्त व दो सूचना आयुक्त की तैनाती के आदेश जारी कर दिए हैं.

प्रभारी सचिव सामान्य प्रशासन विभाग विनोद कुमार सुमन द्वारा जारी आदेश के अनुसार मुख्य सूचना आयुक्त व दोनों आयुक्तों की नियुक्ति तीन वर्ष के लिए अथवा 65 साल पूरा होने तक, जो भी पहले हो, के लिए होगी.

मुख्य समाचार

देहरादन: सीएम धामी ने दिए निर्देश, ‘दिवाली से पहले सड़कें हो गड्ढा मुक्त

देहरादन| सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सड़क गड्ढा मुक्त...

महाकुंभ 2025: महाकुंभ में उर्दू शब्दों का प्रयोग बंद, ‘शाही स्नान’ नहीं होगा

अगले वर्ष होने वाला महाकुंभ का इंतजार हर कोई...

गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

Topics

More

    गुजरात में फर्जी कोर्ट का भंडाफोड़! नकली जज गिरफ्तार

    गुजरात के गांधीनगर में एक व्यक्ति ने खुद को...

    राशिफल 22-10-2024: आज इन राशियों का हनुमान जी की कृपा से होगा मंगल

    मेष: वित्तीय लाभ की संभावना है, कामकाज में सुधार...

    Related Articles