इस साल रेडियो फ्रीक्वेंसी से होगी अमरनाथ यात्रियों की निगरानी, ये होगा फायदा

जम्मू| इस साल की अमरनाथ यात्रा को लेकर अभी से तैयारियों का मुआयना किया जा रहा है. बुधवार को जम्मू स्थित राजभवन में उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नितेश्वर कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें 2021 में होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान बोर्ड के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

बैठक में लिया गया फैसला
दैनिक जागरण के मुताबिक, बैठक के दौरान इस साथ अमरनाथ यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रा मार्ग पर रेडियो-फ्रीक्वेंसी से उनकी निगरानी करने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत यात्रा के बालटाल और पहलाम स्थित दोनों शिविरों में आवश्यक कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे और यात्रा शुरू करने से पहले श्रद्धालुओं को टैग दिए जाएंगे जिनकी मदद से पूरी यात्रा के दौरान उनकी हमेशा निगरानी होती रहेगी. इस टैग का फायदा ये होगा कि अगर को बाबा का भक्त किसी मुसीबत में पड़ता है तो उसके मौजूदा स्थान के बारे में सटीक जानकारी मिल जाएगी.

ऐसे करेगा टैग काम
यात्रियों को दिया जाने वाला टैग, एक हैंडसेट के बीच रेडियो फ्रीक्वेंसी से संपर्क में रहता है. टैग से मिलने वाले सिग्नल से श्रद्धालु की दिशा और दूरी तथा लोकेशन की सटीक जानकारी मिलती है.

तमाम व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा

बैठक के दौरान यात्रा के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी ली गई और प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की गई. इस दौरान सीईओ नितेश्वर कुमार ने यात्रियों के शिविरों, लंगरों की व्यवस्था और हेलीकॉप्टर सुविधा जैसी व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली. खबर के मुताबिक पहलगाम यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए विभिन्न टेंडर जारी हो चुके है

साफ सफाई पर विशेष ध्यान
बोर्ड के अपर सीईओ अनूप सोनी के मुताबिक, जैसे ही पीडब्ल्यूडी बालटाल से और पहलगाम डेवलपमेंट अथारिटी पहलगाम की तरफ से मार्ग खोलेगा तो इसके बाद, सुविधाओं की व्यवस्था को लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. कोविड के मद्देनजर शिविरों में साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

मुख्य समाचार

ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

Topics

More

    ऋषिकेश: रेलवे स्टेशन में दिखा अजगर, यात्रियों में मची अफरा तफरी

    ऋषिकेश| उत्तराखंड के ऋषिकेश रेलवे स्टेशन में सुबह-सुबह उस...

    बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे किए अपने 400 विकेट, बनें 10वें भारतीय गेंदबाज

    भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मॉडर्न...

    Ind Vs Bang 1 Test: दूसरी दिन भी टीम इंडिया के नाम, बनाई 308 रनों की बढ़त

    टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक...

    राघव चड्ढा ने की केजरीवाल के लिए सरकारी आवास की मांग, बोले यह उनका हक है

    आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल दिल्ली के...

    Related Articles