पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के 2 साल पूरे होने पर मनाया शोक

इस्लामाबाद|….. कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए खत्म किए जाने के दो साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर 5 अगस्त को पाकिस्तान ने फिर से शोक मनाया. इमरान खान सरकार ने गुरुवार की सुबह 9 बजे देशभर में शोक सभा का ऐलान किया. इस दौरान पाकिस्तान की सड़कों पर ट्रैफिक रुक गया और एक मिनट का मौन रखा गया.

इस प्रोग्राम का नाम ‘यौम-ए-इस्तेहसाल कश्मीर’ रखा गया. पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा था कि उनकी सरकार और पाकिस्तान के लोग कश्मीर को लेकर तब तक प्रतिबद्ध रहेंगे, जब तक यूएनएससी के तहत कश्मीरियों को आत्मनिर्णय का अधिकार नहीं दे दिया जाता. शेख रशीद पाकिस्तान के वही मंत्री हैं, जिन्होंने एक बार भारत पर पाव भर के परमाणु बम से हमला करने की धमकी दी थी.

बीते साल भी पाकिस्तान ने काला दिवस मनाया था. अनुच्छेद 370 को खत्म किए एक साल पूरा होने पर पाकिस्तान ने ये दिन मनाया था और उसके टेलीविजन से लेकर अखबार तक में काले रंग को प्रमुखता दी गई. सभी पाकिस्तानी चैनलों को इस मुद्दे पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित करने का निर्देश दिया गया था.

पाकिस्तान ने बीते साल एक गाना भी रिलीज किया था, हालांकि इस साल कोई गाना नहीं आया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान बार-बार भारत से बातचीत शुरू करने के लिए अनुच्छेद 370 की वापसी की शर्त रख चुके हैं. इमरान खान का कहना है कि जब तक अनुच्छेद 370 कश्मीर में लागू नहीं हो जाता, तब तक वह भारत से बात नहीं करेंगे.

बता दें कि पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी कर दिया गया था. केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र-शासित प्रदेशों (जम्मू-कश्मीर और लद्दाख) में बांटने का ऐलान भी किया था.

मुख्य समाचार

राशिफल 20-10-2024: करवा चौथ का दिन मेष से लेकर मीन राशि के लिए कैसा रहेगा-जानिए

मेष- आज आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मौज-मस्ती...

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, आईईडी ब्लास्ट में आईटीबीपी के दो जवान शहीद

नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से...

Ind Vs Nz: बेंगलुरु टेस्ट रोमांचक मोड़ पर, न्यूजीलैंड को अंतिम दिन बनाने होंगे 107 रन

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु में खेला जा...

Topics

More

    Ind Vs Nz: बेंगलुरु टेस्ट रोमांचक मोड़ पर, न्यूजीलैंड को अंतिम दिन बनाने होंगे 107 रन

    भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु में खेला जा...

    उत्तराखंड स्थापना दिवस विशेष: 24 साल के सफर में आधी आबादी ने भरी ऊंची उड़ान

    देहरादून| पृथक उत्तराखण्ड राज्य के गठन में महिलाओं की...

    तत्काल प्रभाव से हटाएं गए झारखंड के डीजीपी, ईसीआई ने दिए निर्देश

    भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक...

    Related Articles